घोषणा : गूगल ने यूक्रेन को 15 मिलियन डॉलर की राहत राशि दी, यूट्यूब पर आरटी, स्पुतनिक को ब्लॉक किया

March 3rd, 2022

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। हाल ही में रूस द्वारा देश में सैन्य आक्रमण के मद्देनजर टेक दिग्गज गूगल ने यूक्रेन में राहत प्रयासों के लिए 15 मिलियन डॉलर की घोषणा की है। सहायता में कर्मचारी मिलान अभियानों से 5 मिलियन डॉलर और प्रत्यक्ष अनुदान में 5 मिलियन डॉलर शामिल हैं। शेष 5 मिलियन डॉलर विज्ञापन क्रेडिट से जुटाए गए हैं।

गूगल में ग्लोबल अफेयर्स के अध्यक्ष केंट वॉकर ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण एक त्रासदी और मानवीय आपदा दोनों है। वॉकर ने कहा कि गूगल टीमें उत्पादों, साइबर सुरक्षा खतरों से बचाव, उच्च-गुणवत्ता, विश्वसनीय जानकारी सुनिश्चित करने के माध्यम से यूक्रेन में लोगों का समर्थन करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।

इसके अलावा, कंपनी ने पूरे यूक्रेन में सर्च पर एक एसओएस अलर्ट भी लॉन्च किया है। वॉकर ने कहा, जब लोग शरणार्थी और निकासी की जानकारी खोजते हैं, तो वे शरणार्थियों और शरण चाहने वालों के लिए संयुक्त राष्ट्र के संसाधनों की ओर इशारा करते हुए एक अलर्ट देखेंगे।स्थानीय समुदायों और उनके नागरिकों की सुरक्षा में मदद करने के लिए टेक दिग्गज ने यूक्रेन में कुछ लाइव गूगल मैप्स सुविधाओं को अस्थायी रूप से अक्षम कर दिया है, जिसमें ट्रैफिक लेयर और कितनी व्यस्त जगहें हैं, इसकी जानकारी शामिल है।

इसने पड़ोसी देशों में शरणार्थी और प्रवासी केंद्रों की जानकारी भी जोड़ी है। कंपनी ने कहा कि उसकी सुरक्षा टीम रूस समर्थित हैकिंग और प्रभाव संचालन पर सतर्क है। वॉकर ने कहा, हालांकि हमने इस क्षेत्र में कुल मिलाकर दुर्भावनापूर्ण गतिविधि के स्तरों में सार्थक बदलाव नहीं देखा है, हमारे थ्रेट एनालिसिस ग्रुप (टीएजी) ने धमकी देने वाले अभिनेताओं को यूक्रेनी लक्ष्यों पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करते हुए देखा है।

कंपनी ने कहा कि उन्होंने यूक्रेनी सरकार और सैन्य अधिकारियों को लक्षित करने वाले घोस्टराइटर थ्रीट ग्रुप के पीछे हमलावरों की पहचान की है और इन प्रयासों को अवरुद्ध कर दिया है। कंपनी ने कहा कि उसने गूगल अकाउंटस की सुरक्षा बढ़ा दी है। गूगल के उन्नत सुरक्षा कार्यक्रम और प्रोजेक्ट शील्ड को स्थानीय समाचार सेवाओं सहित उपयोगकर्ता खातों के साथ-साथ 100 यूक्रेनियाई वेबसाइटों की सुरक्षा के लिए सक्रिय किया गया है।

इसके अलावा, गलत सूचनाओं के प्रसार को रोकने और ऑनलाइन दुष्प्रचार अभियानों को बाधित करने के लिए, गूगल ने रूस टुडे और पूरे यूरोप में स्पुतनिक से जुड़े यूट्यूब चैनलों को अवरुद्ध कर दिया है। इससे पहले गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म पर आरटी जैसे रूसी राज्य-वित्त पोषित मीडिया के मुद्रीकरण को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया था।

इसके अलावा, टेक दिग्गज ने कई रूसी राज्य-वित्त पोषित मीडिया आउटलेट्स के लिए विश्व स्तर पर सिफारिशों को काफी सीमित कर दिया है और अपने सामुदायिक दिशानिर्देर्शो का उल्लंघन करने के लिए सैकड़ों चैनल और हजारों वीडियो हटा दिए हैं। गूगल भौतिक सुरक्षा सहायता, सवैतनिक अवकाश, सहायता विकल्प और अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर कर्मचारियों के लिए आवास, यात्रा और भोजन के लिए प्रतिपूर्ति सहित सहायता भी सुनिश्चित कर रहा है।

वॉकर के अनुसार, गूगल किसी भी स्वीकृति आवश्यकताओं का भी पालन करेगा, जिन्होंने कहा कि उसने रूस में गूगलपे जैसे उत्पादों को बंद कर दिया है। लेकिन सर्च, मैप्स और यूट्यूब जैसी सेवाएं फिलहाल सक्रिय हैं।

आईएएनएस