टेक : गूगल ने यूक्रेन में मैप्स का लाइव ट्रैफिक डेटा बंद किया

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। टेक दिग्गज गूगल ने यूजर्स की सुरक्षा के लिए यूक्रेन में अपने मैप्स के लाइव ट्रैफिक डेटा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, क्योंकि देश को रूसी आक्रमण का सामना करना पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है। वाइस वल्र्ड न्यूज ने बताया कि यह ज्ञात नहीं है कि वास्तव में गूगल ने मैप्स के लाइव ट्रैफिक डेटा को कब बंद किया और किस कारण से यह कदम उठाया गया।

यह भी स्पष्ट नहीं है कि गूगल ने पिछले संघर्षों या युद्धों के दौरान इन सुविधाओं को कभी बंद किया है या नहीं। रिपोर्ट में कहा गया है, गूगल ने केवल इतना कहा है कि उसने क्षेत्रीय अधिकारियों सहित स्रोतों के साथ परामर्श के बाद स्थानीय यूक्रेनी समुदायों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई की है।

हालाँकि, यह कदम उन रिपोटरें के बाद आया है जिनमें दावा किया गया था कि दुनिया भर के लोग रूसी आक्रमण के दौरान सैनिकों और नागरिकों की गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए सेवा का उपयोग कर रहे थे। डेटा ऐप के साथ स्मार्टफोन से स्थान और गति की जानकारी को शामिल करके काम करता है, फिर इसका उपयोग वास्तविक समय में यह दिखाने के लिए करता है कि कुछ स्थानों पर ट्रैफिक की स्थिति कितनी घनी है, या वे क्षेत्र कुल मिलाकर कितने व्यस्त हैं।

गूगल की घोषणा यूक्रेनी सरकार द्वारा सभी सड़क संगठनों, क्षेत्रीय समुदायों, (और) स्थानीय अधिकारियों को तुरंत आस-पास के सड़क संकेतों को नष्ट करना शुरू करने के लिए बुलाए जाने के एक दिन बाद हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेषज्ञों ने पहले रूसी बलों पर आक्रमण करके गूगल के डेटा के दोहन की संभावना को चिह्न्ति किया था, जो सैद्धांतिक रूप से मैप्स ट्रैफिक फंक्शन का उपयोग यूक्रेनी सैनिकों की निगरानी के लिए कर सकते थे और जब वे इस कदम पर होते थे, तो नोटिस करते थे।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा पिछले सप्ताह यूक्रेन में हमले के बाद कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने रूसी मीडिया को अवरुद्ध कर दिया है।पिछले सप्ताहांत, मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या मुद्रीकरण करने से प्रतिबंधित कर दिया था।

कंपनी ने यूक्रेन में कई रूसी राज्य-नियंत्रित खातों तक पहुंच को भी अवरुद्ध कर दिया है। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने यह भी घोषणा की है कि वह मंच पर अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए राज्य-प्रायोजित आरटी सहित कई रूसी चैनलों की क्षमता को अस्थायी रूप से रोक रहा है। इससे पहले, रूस ने भी सूचना के प्रवाह को रोकने के लिए ट्विटर को ब्लॉक कर दिया था क्योंकि यूक्रेन पर उसका आक्रमण बढ़ गया था।

आईएएनएस