5जी रिलीज के बीच भारत ने मोबाइल स्पीड के लिए वैश्विक रैंकिंग में सुधार किया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
टेक-टॉक 5जी रिलीज के बीच भारत ने मोबाइल स्पीड के लिए वैश्विक रैंकिंग में सुधार किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 5जी रिलीज के बीच, भारत ने मार्च में औसत मोबाइल स्पीड के लिए अपनी वैश्विक रैंकिंग में महत्वपूर्ण सुधार किया है। बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स में वैश्विक लीडर ऊकला के अनुसार, देश ने फरवरी में 66वें से मार्च में 64वें स्थान पर औसत मोबाइल स्पीड के लिए विश्व स्तर पर दो स्थानों की वृद्धि की।

हालांकि, समग्र ब्रॉडबैंड स्पीड के लिए, भारत की वैश्विक रैंक में फरवरी में 81वें से मार्च में 84वें स्थान पर तीन स्थानों की गिरावट आई है।

देश ने इस साल मार्च में 33.30 एमबीपीएस औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड भी दर्ज की, जो फरवरी 2023 में 31.04 एमबीपीएस से बेहतर है।

भारत में समग्र निश्चित औसत डाउनलोड स्पीड फरवरी में 50.87 एमबीपीएस से मार्च में 50.71 एमबीपीएस तक मामूली कमी देखी गई।

मार्च स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, कोटे डी आइवर (आईवरी कोस्ट) ने रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की और वैश्विक स्तर पर 19 स्थान प्राप्त किए, साथ ही यूएई ने समग्र वैश्विक औसत मोबाइल स्पीड के लिए अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा।

समग्र वैश्विक निश्चित औसत स्पीड के लिए, वानुअतु ने रैंक में उच्चतम वृद्धि दर्ज की, समग्र वैश्विक निश्चित औसत स्पीड में शीर्ष पर सिंगापुर के साथ विश्व स्तर पर 16 स्थान प्राप्त किए।

पिछले साल 1 अक्टूबर को 5जी के लॉन्च के बाद से पूरे भारत में औसत डाउनलोड स्पीड में 115 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 April 2023 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story