भारत का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बाजार 2025 तक 7.8 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा

Indias artificial intelligence market to reach $7.8 billion by 2025
भारत का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बाजार 2025 तक 7.8 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा
रिपोर्ट भारत का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बाजार 2025 तक 7.8 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बाजार 2025 तक 7.8 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए तैयार है। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में दिखाया गया है कि यह हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सेवा बाजारों को कवर करते हुए और 20.2 प्रतिशत की सीएजीआर (यौगिक वार्षिक वृद्धि दर) से बढ़ रहा है।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के अनुसार, भारत में व्यवसाय अगले पांच वर्षो के लिए एआई-केंद्रित और एआई नॉन-केंद्रित दोनों अनुप्रयोगों को अपनाने में तेजी लाएगा। एआई सॉफ्टवेयर खंड बाजार पर हावी होगा और 2025 के अंत तक 18.1 प्रतिशत की सीएजीआर से 2020 में 2.8 बिलियन डॉलर से बढ़ेगा।

आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च डायरेक्टर, क्लाउड एंड एआई, रिशु शर्मा ने कहा, भारतीय संगठनों ने ग्राहक सेवा, मानव संसाधन (एचआर), आईटी ऑटोमेशन, सुरक्षा, सिफारिशों और कई अन्य कार्यों में मौजूदा व्यावसायिक परिदृश्यों को संबोधित करने के लिए एआई में निवेश करने की योजना बनाई है।

शर्मा ने कहा, व्यावसायिक लचीलापन बढ़ाना और ग्राहक प्रतिधारण बढ़ाना भारतीय उद्यमों द्वारा एआई का उपयोग करने के शीर्ष व्यावसायिक उद्देश्यों में से एक है। भारतीय संगठनों ने अपने एआई/एमएल समाधानों के लिए क्लाउड को पसंदीदा परिनियोजन स्थान के रूप में उद्धृत किया है। देश में लगभग 51 प्रतिशत संगठन एआई/एमएल समाधानों के माध्यम से लेन-देन संबंधी और सोशल मीडिया डेटा का प्रसंस्करण कर रहे हैं।

एआई सॉफ्टवेयर श्रेणी के लिए एआई एप्लीकेशन राजस्व का सबसे बड़ा हिस्सा है, जो 2020 में 52 प्रतिशत से अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है, एआई परियोजनाओं के विफल होने के प्रमुख कारणों में मौजूदा व्यावसायिक प्रक्रियाओं में विघटनकारी परिणाम और व्यावसायिक इकाइयों से अनुवर्ती कार्रवाई की कमी शामिल है।

आईएएनएस

Created On :   5 Oct 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story