घोषणा : यूक्रेन और रूस में एन्क्रिप्टेड डायरेक्ट मैसेजिंग सेवा उपलब्ध करा रही इंस्टाग्राम

March 2nd, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फोटो-शेयरिंग सेवा इंस्टाग्राम एन्क्रिप्टेड वन-टू-वन चैट को यूक्रेन और रूस दोनों में यूजर्स के लिए उपलब्ध करा रही है। मेटा ने बुधवार को इसकी घोषणा की। इंस्टाग्राम पर यूजर्स को एक अधिसूचना के माध्यम से विकल्प के लिए सतर्क किया जाएगा जो उनके प्रत्यक्ष संदेश इनबॉक्स के शीर्ष पर दिखाई देगा।

अधिसूचना यूजर्स को सूचित करेगी कि यदि वे चाहें तो एक एन्क्रिप्टेड बातचीत पर स्विच करें। मैसेंजर और व्हाट्सएप पहले से ही अरबों यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश कर रहे हैं।

मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष क्लेग ने कहा, हम चाहते हैं कि रूस में लोग यूक्रेन में राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और अन्य लोगों से सुनना जारी रखें। यूरोपीय संघ में आरटी और स्पुतनिक तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के अलावा, मेटा रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया आउटलेट से फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम खातों से कंटेंट को वैश्विक रूप से अवनत कर रहा है और उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर ढूंढना कठिन बना रहा है।

मेटा ने कहा, हमने फेसबुक पर रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया वेबसाइटों के लिंक वाले पोस्ट को भी कम करना शुरू कर दिया है। कंपनी पहले से ही रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया आउटलेट से फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट को लेबल कर रही है ताकि लोगों को पता चले कि यह जानकारी कहां से आती है।

यह अतिरिक्त पारदर्शिता प्रदान करके, हमारा लक्ष्य लोगों को अधिक संदर्भ देना है यदि वे रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया वेबसाइटों के लिए सीधे लिंक साझा करना चाहते हैं या जब अन्य लोग किसी की पोस्ट देखते हैं जिसमें इनमें से किसी एक साइट का लिंक होता है।

आईएएनएस