विजयदशमी के अवसर पर जियो लॉन्च करेगी 5जी सर्विस, जानिए किन शहरों के यूजर्स को मिलेगा इसका फायदा

Jio will launch 5G service on the occasion of Vijayadashami, know which cities users will get the benefit
विजयदशमी के अवसर पर जियो लॉन्च करेगी 5जी सर्विस, जानिए किन शहरों के यूजर्स को मिलेगा इसका फायदा
चार शहरों में मिलेगी जियो 5जी की सेवा विजयदशमी के अवसर पर जियो लॉन्च करेगी 5जी सर्विस, जानिए किन शहरों के यूजर्स को मिलेगा इसका फायदा

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। दशहरे के अवसर पर जियो अपने यूजर्स को खुशखबरी देने वाला है। रिलायंस जियो ट्रू-5जी सर्विस का ट्रायल भी कर रहा हैं। बता दें कि रिलायंस जियो यह सर्विस तीन महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता सहित घार्मिक स्थल वाराणसी में शुरु करेंगा। फिलहाल, यह 5जी सर्विस के लिए कंपनी द्वारा जियो के कुछ चुनिंदा यूजर्स को आमंत्रित किया जाएगा। 

यही नहीं यूजर्स को इसके साथ ही जियो के 5जी वेलकम-ऑफर का भी लाभ मिलेगा, जिसके तहत यूजर्स 1 जीबी/सकेंड के स्पीड से डेटा को इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके साथ ही जियो अपने यूजर्स को अनलिमिटेड 5जी सर्विस भी मुहैया कराएगा। यही नहीं इनवाइटेड यूजर्स इन जियो ट्रू 5जी सर्विस का एक्सपीरियंस कर पाएंगे और  इन सभी यूजर्स के अनुभवों के आधार पर ही कंपनी अगले शहर में विस्तृत 5जी सर्विस लॉन्च करेगी। 

जियो 5जी दुनिया का सबसे एडवांस 5जी नेटवर्क

5जी के शुरूआत के मौके पर रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा,“हमारे प्रधानमंत्री के आह्वान पर ही जियो ने भारत जैसे बड़े देश के लिए सबसे तेज 5जी रोल-आउट की योजना तैयार की है।  जियो 5जी  एक ट्रू 5जी  होगा, और हमारा मानना है कि भारत  ट्रू 5जी से कम का हकदार नहीं है। जियो 5जी दुनिया का सबसे एडवांस 5जी नेटवर्क होगा, जिसे भारतीयों ने, भारतीयों के लिए बनाया है।”


इस दौरान उन्होंने कहा कि, “5जी एक ऐसी सर्विस नहीं हो सकती, जो कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए या सिर्फ बड़े शहरों तक उपलब्ध हो। यह पूरे भारत में हर नागरिक, हर घर और हर व्यवसाय के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। तभी हम अपनी पूरी अर्थव्यवस्था में उत्पादकता, कमाई और जीवन स्तर में मूलभूत बदलाव ला सकते हैं।”
 

क्या हैं जियो ट्रू 5जी सर्विस की खासियतें

जहां एक तरफ बाकी कंपनियां 4जी वेस्ड नेटवर्क लॉन्च करने की कोशिश कर रही हैं। वहीं जियो एंडवास 5जी नेटवर्क लॉन्च कर रहा है। इसका बहुत बड़ा फायदा जियो को मिलेगा क्योंकि इस नेटवर्क का 4जी से कोई लेना देना नहीं है। इस एडवांस 5जी नेटवर्क में लो लेटेंसी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसे शानदार फीचर्स हैं।

जियो के स्पेक्ट्रम की सबसे बड़ी खासियत जानें

जियो द्वारा 5जी स्पेक्ट्रम बैंड में 700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा मिक्षण है। जिससे जियो ट्रू 5जी अन्य सभी ऑपरेटर कंपनियों से बढ़त में है। यहीं नहीं जियो 700 मेगाहर्ट्ज लो-बैंड स्पेक्ट्रम रखने वाला एक मात्र कंपनी है। जिससे यूजर्स को इनडोर कवरेज में बेहतर सुविधा प्राप्त होगी। बता दें कि, इस  बैंड को यूरोप, अमेरिका और यूके में 5जी के लिए प्रीमियम बैंड माना जाता है. 

Created On :   4 Oct 2022 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story