गिरावट: नेटफ्लिक्स ने 2015 के बाद से सबसे धीमी ग्राहक वृद्धि देखी

January 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2021 में स्क्वीड गेम जैसी वैश्विक हिट फिल्मों का निर्माण करने के बावजूद, स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने पिछले साल चौथी तिमाही में नए ग्राहकों की संख्या में धीमी वृद्धि देखी, जो 2015 के बाद सबसे धीमी है। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपने अनुमानित 8.5 मिलियन के विपरीत 8.3 मिलियन सशुल्क ग्राहक जोड़े।

नेटफ्लिक्स अब 2022 की पहली तिमाही में सिर्फ 2.5 मिलियन ग्राहक जोड़ने का अनुमान लगाता है, जो पिछले साल के 4 मिलियन से कम है।पूर्वानुमान और धीमी वृद्धि के कारण गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर इसके स्टॉक में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट आई।

नेटफ्लिक्स के सह-संस्थापक और चेयरमैन रीड हेस्टिंग्स ने एक अनिर्ंग कॉल में कहा, हमने 8.3 मिलियन पेड नेट ऐड डिलीवर किए। इसलिए यह लगभग 222 मिलियन भुगतान करने वाले सदस्यों के प्रतिशत के दसवें हिस्से के बारे में थोड़ा कम था। उन्होंने कहा, यह मौजूदा धीमी वृद्धि निश्चित रूप से हमारे लिए निराशाजनक है।

हेस्टिंग्स ने कहा कि कुल मिलाकर, व्यवसाय स्वस्थ था और प्रतिधारण मजबूत था। उन्होंने स्वीकार किया, लेकिन मार्जिन पर, हमने अधिग्रहण को उतनी तेजी से नहीं बढ़ाया जितना हम अपने बड़े ग्राहक आधार पर देखना चाहेंगे। हमारा अधिग्रहण बढ़ रहा था, बस उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहा था जितना हम शायद उम्मीद कर रहे थे या पूर्वानुमान लगा रहे थे।

कंपनी ने कहा कि अनिश्चितता और बढ़ती प्रतिस्पर्धा की दुनिया में भी, हम अपनी दीर्घकालिक विकास संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं क्योंकि स्ट्रीमिंग आपूर्ति दुनिया भर में रैखिक मनोरंजन है। 7.7 अरब डॉलर पर, 2021 की चौथी तिमाही में राजस्व औसत भुगतान सदस्यता में 9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 16 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) बढ़ा।

सह-सीईओ टेड सारंडोस ने कहा, यह निश्चित रूप से एक गतिशील बाजार है, यह उतना स्थिर नहीं हो सकता है जितना लोग इसके बारे में सोचते हैं कि हम हर तिमाही, हर महीने, हर हफ्ते एक्स नंबर जोड़ने जा रहे हैं, लेकिन इसमें कोई सवाल नहीं है कि व्यवसाय किस दिशा में जा रहा है।

आईएएनएस