स्मार्टफोन को ठंडा करने के लिए डिजाइन की गई नई सामग्री

New material designed to cool smartphones
स्मार्टफोन को ठंडा करने के लिए डिजाइन की गई नई सामग्री
स्मार्ट गैजेट स्मार्टफोन को ठंडा करने के लिए डिजाइन की गई नई सामग्री

डिजिटल डेस्क, Xinhua। चीन के वुहान विश्वविद्यालय द्वारा फोन केस के लिए नए प्रकार की कूलिंग सामग्री को विकसित करने के लिए स्मार्टफोन निर्माता OPPO के साथ सहयोग किया गया है।

ग्लेशियर मैट सामग्री की ताप नियंत्रण व्यवस्था स्पेसक्रॉफ्ट की इवापोरेटिव कूलिंग और मानव शरीर द्वारा पसीने के माध्यम से ताप को दूर करने की तरह होती है। सामग्री द्वारा सेल्फ-सर्कुलेटिंग इवापोरेटिव कूलिंग को हासिल किया जा सकता है।

क्योंकि चक्र भौतिक गुणों पर निर्भर करता है, इसलिए सामग्री में किसी अतिरिक्त विद्युत या ऊर्जा के अन्य स्वरूपों को शामिल करने की आवश्यकता नहीं होती है।

जब स्मार्टफोन का तापमान बहुत उच्च होता है, तो सामग्री द्वारा इवापोरेटिंग पानी के रूप में ताप को दूर कर दिया जाता है। और जब स्मार्टफोन ठंडा हो जाता है, फोन की बॉडी के तापमान को एडजस्ट करने के लिए सामग्री द्वारा पानी को अवशोषित कर लिया जाता है।

एक घंटे तक ऐप्स को चलाने पर, सामग्री द्वारा सहज बनाते हुए फोन का तापमान किसी अन्य सोल्यूशंस की तुलना में 2.3 डिग्री सेल्शियस तक कम हो सकता है। 

नई सामग्री का प्रयोग नए OPPO फोनों के केस में किया गया है। भविष्य में, इसका प्रयोग कम्प्यूटर्स और सौर पैनलों में भी किया जा सकता है। सामग्री की उपयोगिता (लाइफस्पेन) की पुष्टि नहीं की गई है। 

(Xinhua)

Created On :   22 March 2022 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story