दैनिक भास्कर हिंदी: Safe App: चीनी ऐप की जगह अब कर सकते हैं इन सुरक्षित ऐप्स का इस्तेमाल 

June 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-चाइना बॉर्डर पर तनातनी का माहौल है। वहीं भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 50 से अधिक चाइनीज ऐप्स को सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से खतरनाक बताया गया है। जिनका इस्तेमाल लाखों की तादाद में भारतीय यूजर्स कर रहे हैं। बीते दिनों एजेंसियों ने इन एप्स की लिस्ट भी जारी की थी, जिन्हें सरकार द्वारा बैन किए जाने अथवा लोगों द्वारा अपने फोन से जल्द हटाए जाने की बात कही गई थी। इसमें घबराने या निराश होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि इनके कुछ सुरक्षित विकल्प मौजूद हैं, जिनका उपयोग रोजमर्रा की जिंदगी में किया जा सकता है।

इन एप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल
चीनी एप टिक- टॉक (TIk- Tok) की जगह पर शेयर चैट (Share chat) का इस्तेमाल किया जा सकता। यह भी एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप है। इसके साथ ही आप इसके प्लेटफॉर्म पर अन्य यूजर्स संग बात भी कर सकते हैं। वर्तमान में शेयरचैट में 15 विभिन्न भारतीय भाषाओं में छह करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय यूजर्स हैं।

इन 52 एप्स चाइनीज को भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने बताया असुरक्षित

यदि आपको गेमिंग पसंद है, तो फोर्टनाइट (Fortnite) को पबजी (PUBG) मोबाइल गेम का एक ठोस विकल्प माना जा सकता है। बहरहाल पबजी पीसी को एक कोरियाई कंपनी पबजी कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित किया गया है, लेकिन इस गेम के मोबाइल वर्जन को चीन में स्थित टेनसेंट द्वारा विकसित किया गया है।

चीनी ऐप शेयरइट (SHAREit) ऑफलाइन फाइल साझा करने का एक बेहतर विकल्प रहा है, लेकिन इसके स्थान पर फाइल्स बाय गूगल (Files by Google) का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें बिना इंटरनेट के सहारे ही ऐप्स, वीडियोज, इमेज,ऑडियो वगैरह को साझा कर सकते हैं।

भारतीय स्मार्टफोन निर्माता Micromax जल्द लॉन्च करेगी तीन डिवाइस, दिए संकेत

जियो ब्राउजर (Jio Browser) मोबाइल इंटरनेट कंपनी जियो द्वारा विकसित एक वेब ब्राउजर है जो इंटरनेट को तेजी से चलाने में मददगार है और इसी के साथ यह यूजर्स की गोपनीयता का सम्मान करता है। चाइना बेस्ड यूसी ब्राउजर (Uc browser) की जगह इसे उपयोग में लाया सकता है।

ठीक इसी तरह से ब्यूटी प्लस (Beauty plus) की जगह मेक इन इंडिया, कैमस्कैनर () की जगह एडोब स्कैन (Adobe scan ) को प्रयोग में लाकर अपने कई जरूरी कामों को आसानी से पूरा किया जा सकता है।