सैमसंग : सर्वर चिप्स पर रिकॉर्ड 8.5 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया

July 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, सोल। सर्वर चिप्स की मजबूत मांग के कारण सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने गुरुवार को दूसरी तिमाही में 8.5 अरब डॉलर का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो एक साल पहले की तुलना में 15.2 प्रतिशत अधिक है।

कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि अप्रैल-जून की अवधि के लिए परिचालन लाभ 12.2 प्रतिशत बढ़कर 14.09 ट्रिलियन हो गया।

राजस्व 21.3 प्रतिशत बढ़कर 77.2 ट्रिलियन वोन हो गया, जो अब तक का दूसरा सबसे बड़ा तिमाही राजस्व और दूसरी तिमाही का रिकॉर्ड है।

योनहाप न्यूज एजेंसी की वित्तीय डेटा फर्म योनहाप इंफोमैक्स के सर्वेक्षण के अनुसार, परिचालन लाभ औसत अनुमान के अनुरूप था।

दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिप और स्मार्टफोन निर्माता ने कहा कि उसके चिप डिवीजन ने राजस्व में 28.5 ट्रिलियन वोन और 9.98 ट्रिलियन वोन ने ऑपरेटिंग प्रॉफिट हासिल किया, उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया, सर्वर क्लाइंट्स की निरंतर मांग और एक मजबूत डॉलर के लिए धन्यवाद दिया।

चिप व्यवसाय में परिचालन लाभ ने जून में समाप्त तीन महीनों में सैमसंग के कुल लाभ का 70 प्रतिशत हिस्सा लिया।

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज अपना चिप कारोबार ज्यादातर अमेरिकी डॉलर में करती है, लेकिन कोरियाई वोन में अपनी कमाई की रिपोर्ट करती है।

सैमसंग ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर दक्षिण कोरियाई मुद्रा के परिणामस्वरूप पिछली तिमाही की तुलना में परिचालन लाभ में लगभग 1.3 ट्रिलियन-वोन का कंपनी-व्यापक लाभ हुआ।

इसके फाउंड्री व्यवसाय ने रिकॉर्ड उच्च तिमाही लाभ दर्ज किया क्योंकि कंपनी ने वैश्विक ग्राहकों को उन्नत चिप्स की आपूर्ति जारी रखी।

सैमसंग ने कहा कि इसका लक्ष्य तकनीकी प्रतिस्पर्धा को सु²ढ़ करते हुए नए वैश्विक ग्राहकों को जोड़कर बाजार की वृद्धि को पार करना है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, सैमसंग ने गेट-ऑल-अराउंड (जीएए) तकनीक पर निर्मित 3-नैनोमीटर सेमीकंडक्टर्स की पहली शिपमेंट को चिह्न्ति किया, जो अब तक का सबसे तेज और सबसे कुशल चिप्स है। यह ताइवान के अपने फाउंड्री प्रतिद्वंद्वी टीएसएमसी से तेज है।

सैमसंग के मोबाइल और नेटवर्क व्यवसाय ने राजस्व में 29.34 ट्रिलियन वोन और दूसरी तिमाही में परिचालन लाभ में 2.62 ट्रिलियन वोन दर्ज किए। पिछली तिमाही की तुलना में मांग और लाभप्रदता दोनों में गिरावट आई है।

कंपनी ने कहा, स्मार्टफोन बाजार की मांग साल-दर-साल समान रहने या लंबे समय तक भू-राजनीतिक मुद्दों और आर्थिक अनिश्चितताओं के साथ एकल अंकों की वृद्धि दिखाने का अनुमान है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.