एंटीट्रस्ट नियामक: दक्षिण कोरिया ने अनुचित गतिविधियों के लिए नेटफ्लिक्स, गूगल पर लगाया जुर्माना

February 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, सिओल। दक्षिण कोरिया ने अनुचित कारोबारी गतिविधियों के लिए नेटफ्लिक्स, गूगल और अन्स तीन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा प्रदाता कंपनियों पर 16,300 डॉलर का जुर्माना लगाया है। दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट नियामक ने यह जानकारी दी। नियामक के मुताबिक उसने गूगल, नेटफ्लिक्स,एलजी यूप्लस, केटी और कंटेट वेव पर यह जुर्माना लगाया है। नियामक के मुताबिक इन कंपनियों ने अनुचित कारोबारी गतिविधि की है। इन कंपनियों ने भुगतान करने वाले सब्सक्राइबर द्वारा सदस्यता समाप्त करने में परेशानी पैदा की।

संवाद समिति योनहैप के मुताबिक, इन कंपनियों ने उपभोक्ताओं को या तो गलत जानकारी दी या ऑनलाइन उन्हें अपनी सदस्यता नहीं समाप्त करने दी। इन कंपनियों पर जुर्माना लगाने के अलावा नियामक से इन्हें अपने कारोबारी तरीके को सही करने का ही आदेश दिया है।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, दक्षिण कोरिया के करीब 34 प्रतिशत सब्सक्राइबर पेड सब्सक्राइबर हैं। गत साल कोरोना महामारी के कारण लोगों के घर में रहने से दक्षिण कोरिया में ओवर द ऑप यानी ओटीटी मीडिया का इस्तेमाल दर 69.5 प्रतिशत हो गया, जबकि वर्ष 2020 में यह 65.5 प्रतिशत रहा था। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं द्वारा व्यतीत समय की दर भी बढ़ गई। गत साल उपभोक्ता हर दिन 80 मिनट अधिक देर तक ओटीटी प्लेटफार्म पर रहे।

आईएएनएस