टी-मोबाइल ने पुष्टि की है कि डेटा उल्लंघन में 47 मिलियन से अधिक ग्राहक प्रभावित

T-Mobile confirms data breach affected more than 47 million customers
टी-मोबाइल ने पुष्टि की है कि डेटा उल्लंघन में 47 मिलियन से अधिक ग्राहक प्रभावित
Report टी-मोबाइल ने पुष्टि की है कि डेटा उल्लंघन में 47 मिलियन से अधिक ग्राहक प्रभावित

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी दूरसंचार कंपनी टी-मोबाइल ने स्वीकार किया है कि ताजा डेटा उल्लंघन से करीब 47.8 मिलियन ग्राहक प्रभावित हुए हैं। टी-मोबाइल, जिसके 100 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, इसने कहा कि इसके प्रारंभिक विश्लेषण में पाया गया है कि लगभग 7.8 मिलियन वर्तमान टी-मोबाइल पोस्टपेड ग्राहक खातों की जानकारी चोरी की गई फाइलों में निहित है, साथ ही पूर्व के 40 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड हैं।

कंपनी ने कहा, ग्राहकों की किसी भी फाइल में किसी भी फोन नंबर, खाता संख्या, पिन, पासवर्ड या वित्तीय जानकारी से समझौता नहीं किया गया है।

हालांकि, इसने स्वीकार किया कि एक्सेस किए गए कुछ डेटा में ग्राहकों के पहले और अंतिम नाम, जन्म तिथि, एसएसएन, और वर्तमान और पूर्व पोस्टपे ग्राहकों और संभावित टी-मोबाइल ग्राहकों के सबसेट के लिए ड्राइवर का लाइसेंस और आईडी जानकारी शामिल है।

यह भी कहा, हमारे पास कोई संकेत नहीं है कि चोरी की फाइलों में निहित डेटा में कोई ग्राहक वित्तीय जानकारी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, डेबिट या अन्य भुगतान जानकारी शामिल है। पिछले हफ्ते रिपोर्ट सामने आई थी कि हैकर्स डार्क वेब पर छह बिटकॉन्स ( 270,000डॉलर) के लिए टी-मोबाइल डेटा बेच रहे थे।

विक्रेताओं ने मदरबोर्ड को बताया कि उन्होंने 100 मिलियन से अधिक लोगों से संबंधित डेटा प्राप्त किया है जो टी-मोबाइल सर्वर से आए हैं और इसमें सामाजिक सुरक्षा नंबर, नाम, पते और ड्राइवर लाइसेंस की जानकारी शामिल है। टी-मोबाइल ने कहा कि वह उन सभी व्यक्तियों की सुरक्षा में मदद करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है जो इस साइबर हमले से जोखिम में हो सकते हैं। टी-मोबाइल पिछले कुछ वर्षों में कई डेटा उल्लंघनों का लक्ष्य रहा है।

आईएएनएस

Created On :   19 Aug 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story