स्मार्टफोन ब्रांड: रियलमी को ग्लोबल ब्रांड बनाने के लिए तैयार हैं टेक महारथी माधव शेठ

November 25th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब स्मार्टफोन उद्योग में पहले भारतीय वैश्विक सीईओ माधव शेठ को फरवरी 2018 में रियलमी के सीईओ स्काई ली का कॉल आया, तो उन्हें वास्तव में एहसास नहीं हुआ होगा कि यह साझेदारी एक ऐसा ब्रांड तैयार करेगी जो न केवल भारतीय बाजार को हिला देगी, बल्कि वैश्विक स्तर पर 61 देशों में विस्तार भी करेगी।हालाँकि, दोनों ने महसूस किया कि भारत में शीर्ष दो सबसे बड़े ऑनलाइन स्मार्टफोन खिलाड़ियों के बीच एक बड़ा अंतर था, जो रियलमी के लिए लाभ के रूप में आया।

ये सपना था कि अधिक से अधिक उपयोगकर्ता लेटेस्ट तकनीक द्वारा लाए गए आनंद और दक्षता का अनुभव कर सकें। स्मार्टफोन से लेकर उपभोक्ता प्रौद्योगिकी की अधिक श्रेणियों तक और भारत से शुरू हुए ब्रांड को लॉन्च करने की योजना में माधव और स्काई ली को केवल दो महीने लगे।

संचालन के पहले वर्ष के भीतर, रियलमी ने खुद को भारत में नंबर 4 स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में स्थापित किया, जिसने उन्नत तकनीकों और उद्योग-अग्रणी गुणों के साथ उत्कृष्ट डिजाइनों को सहजता से समामेलित किया। पिछले तीन साल माधव के लिए बेहद खुशी और गर्व के रहे हैं क्योंकि उनकी कंपनी सबसे तेजी से बढ़ी है और अपने सेगमेंट में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है। साथ ही कंपनी ने कुछ प्रमुख मील के पत्थर हासिल किए हैं।

अफ्रीका, एशिया प्रशांत (मुख्य भूमि चीन को छोड़कर), मध्य और पूर्वी यूरोप, लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और पश्चिमी यूरोप में रियलमी के व्यवसाय संचालन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार माधव ने कहा, रियलमी ने अपने यूजर्स के लिए प्रत्येक मूल्य खंड में अगले स्तर और श्रेणी-अग्रणी डिजाइन, प्रदर्शन और गुणवत्ता प्रदान करने के लिए एक डेयर टू लीप ²ष्टिकोण और एक दृष्टि के साथ अपनी यात्रा शुरू की। हम कई नवाचार लाए हैं, जिससे हमें तकनीकी विघटनकर्ता के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने में मदद मिली है।

उन्होंने आईएएनएस से कहा, सिर्फ तीन साल की अवधि में, हम वैश्विक स्तर पर 10 करोड़ यूजर्स का परिवार बन गए हैं और इस परिवार से हमें जो प्यार और समर्थन मिला है, वह बहुत ही शानदार है। तथ्य खुद बोलते हैं कि , 2018 में 3 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी से 2019 में 10 प्रतिशत तक, ब्रांड ने 255 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी और अकेले 2019 के त्योहारी सीजन के दौरान 5.2 मिलियन स्मार्टफोन बेचे।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, 2021 में, रियलमी स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में तीसरे स्थान पर और 2021 की दूसरी तिमाही में शीर्ष 5जी स्मार्टफोन ब्रांड में तीसरे स्थान पर रहा। रियलमी 2021 की दूसरी तिमाही में भारत में 50 मिलियन संचयी स्मार्टफोन शिपमेंट तक पहुंचने वाला सबसे तेज ब्रांड बन गया। आईडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, रियलमी ने 4.9 मिलियन शिपमेंट के साथ भारत के स्मार्टफोन बाजार में चौथा स्थान हासिल किया और इस साल दूसरी तिमाही में 14.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

आईएएनएस