गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड व्हाट्सएप बैकअप जल्द ही हो सकता है समाप्त

Unlimited WhatsApp backup on Google Drive may end soon
गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड व्हाट्सएप बैकअप जल्द ही हो सकता है समाप्त
नई दिल्ली गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड व्हाट्सएप बैकअप जल्द ही हो सकता है समाप्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप यूजर्स जल्द ही गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड बैकअप का विकल्प नहीं ले पाएंगे। व्हाट्सएप बीटा ट्रैकर वाबेटाइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ड्राइव एंड्रॉइड यूजर्स को अपने व्हाट्सएप चैट बैकअप को स्टोर करने के लिए मुफ्त स्टोरेज स्पेस की एक सीमा लगा सकता है। वाबेटाइंफो द्वारा साझा किया गया एक स्क्रीनशॉट उन स्ट्रिंग्स को दिखाता है जो यूजर्स को सूचित करने के लिए सूचनाओं को इंगित करती हैं जब गूगल ड्राइव लगभग भर चुका होता है और दिए गए कोटा तक पहुंच जाता है।

आईओएस यूजर्स के लिए व्हाट्सएप चैट का आईक्लाउड पर बैकअप लिया जाता है, जो सीमित 5जी फ्री स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है। दूसरी ओर, गूगल ड्राइव ने असीमित भंडारण स्थान की पेशकश की है, जहां व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप यूजर्स केचैट बैकअप संग्रहीत हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि गूगल अभी भी व्हाट्सएप बैकअप के लिए एक निश्चित भंडारण कोटा प्रदान करेगा। हालांकि, यह अब एक लिमिटेड प्लान का हिस्सा होगा। गूगल यूजर्स को जीमेल, फोटो, गूगल ड्राइव आदि में उपयोग करने के लिए 15 जीबी नि:शुल्क संग्रहण प्रदान करता है।

पिछले साल, गूगल ने फोटो के लिए असीमित संग्रहण समाप्त कर दिया था। व्हाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में दिसंबर महीने में भारत में 2,079,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 528 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर कार्रवाई की गई।

(आईएएनएस)

Created On :   2 Feb 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story