दैनिक भास्कर हिंदी: आखिर क्या है क्लब हाउस? जिसकी वायरल चैट पर मचा बवाल, यहां जानें

June 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते कई दिनों से Clubhouse (क्लबहाउस) का नाम काफी चर्चा में है। आए दिन क्लबहाउस की वायरल चैट सामने आती हैं। हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) और पाकिस्तान के एक पत्रकार की क्लब हाउस चैट वायरल हुई है। जिसमें दिग्विजय जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 की बहाली पर विचार करने की बात कर रहे हैं। इस चैट के वायरल होते ही भाजपा (BJP) हमलावर हो गई है।

इससे पहले भी बीते दिनों वायरल हुए चैट में संघ से जुड़े लोगों को लेकर कुछ आपत्तिजनक बातें कही गई थीं। मेजर सुरेंद्र पुनिया ने इस क्लब हाउस की चैट के कुछ हिस्से को अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था। तो आखिर क्या है ये क्लबहाउस? क्यों इसकी इतनी चर्चा हो रही है? आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्लबहाउस चैट: दिग्विजय सिंह के वायरल ऑडियो से सियासत गर्म

क्या है Clubhouse 
Clubhouse, एक ऑडियो चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप है। इसे मार्च 2020 में आईफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था। इसके बाद एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी इसे उपलब्ध करा दिया गया। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ध्यान देने वाली बात यह कि, ये ऐप सभी के यूज के लिए नहीं है। क्लबहाउस एक इनवाइट एप है, जिसका मतलब है कि हर किसी के यूज के लिए यह एप नहीं है। इसे सिर्फ वही व्यक्ति यूज कर सकते हैं, जिन्हें इस एप का इनवाइट मिला है।

यह आम सोशल मीडिया एप से काफी अलग है। यानी कि यह एप चैट व वीडियो के लिए नहीं है। इस एप में फोटोज, विडियोज या टेक्सट मेसेज शेयर नहीं किया जा सकता है। यही नहीं इसे चलाने के लिए कैमरा का इस्तेमाल भी नहीं होता है। इस एप का इस्तेमाल ऑडियो सुनने के लिए होता है। खास तौर पर किसी टॉपिक पर चर्चा या कोई इंटरव्यू आप सुन सकते हैं। 

Syska Bolt SW200 स्मार्टवॉच भारत में हुई लॉन्च, किफायती कीमत में मिलेंगे शानदार फीचर्स

इसमें एक वेटलिस्ट होती है, जिसमें यूजर्स अपने लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा आप किसी अन्य मौजूदा यूजर को इन्वाइट करने के लिए कह सकते हैं। इस इन्वाइट के जरिए यूजर्स ऑडियो-ओनली एप से कनेक्ट हो सकते हैं। आपको इसमें अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होता है। इसमें बुक्‍स, टेक, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल होते हैं। आपके टॉपिक के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड होता है।