व्हाट्सएप ने भारत में फरवरी महीने में 14 लाख से अधिक अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध

व्हाट्सएप ने भारत में फरवरी महीने में 14 लाख से अधिक अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध
एक महीने में 335 शिकायतें मिलीं व्हाट्सएप ने भारत में फरवरी महीने में 14 लाख से अधिक अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध
हाईलाइट
  • देश से एक ही महीने में 335 शिकायतें मिलीं और उनमें से 21 पर जनवरी में कार्रवाई की गई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने शुक्रवार को कहा कि उसने नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में फरवरी महीने में भारत में 1,426,000 अनैतिक एवं हानिकारक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने जनवरी में 1,858,000 अकाउंट्स या खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था। कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 335 शिकायतें मिलीं और उनमें से 21 पर जनवरी में कार्रवाई की गई।

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने फरवरी 2022 महीने के लिए अपनी नौवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।प्रवक्ता ने कहा, जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने फरवरी के महीने में 14 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।कंपनी ने कहा कि साझा किए गए डेटा में व्हाट्सएप द्वारा 1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच दुरुपयोग का पता लगाने के दष्टिकोण का उपयोग करके प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें इसके रिपोर्ट फीचर के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।

प्रवक्ता ने कहा, व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है।कंपनी ने कहा, वर्षों से, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।नए आईटी नियम 2021 के तहत, 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। 

 

(आईएएनएस)

Created On :   1 April 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story