असुविधा: WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, चेक करें अपना फोन

WhatsApp will not work on these smartphones from today
असुविधा: WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, चेक करें अपना फोन
असुविधा: WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, चेक करें अपना फोन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp (व्हाट्सएप) के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं। iOS से लेकर ऐंड्रॉयड और विंडोज ओएस वाले स्मार्टफोन पर यह काम करता है। लेकिन इनमें से कई यूजर्स के लिए बुरी खबर यह कि आज से WhatsApp कई स्मार्टफोन पर अपना काम नहीं करेगा। दरअसल, WhatsApp ने आज (1 फरवरी 2020) से कई पुराने प्लेटफार्म वाले डिवाइस पर सपोर्ट करना बंद कर दिया है। 

आपको बता दें कि WhatsApp आज से कंपनी ने इसके बारे में पहले से ही लोगों को अगाह करना शुरू कर दिया था। कंपनी ने एक बयान में कहा था कि 1 फरवरी 2020  से WhatsApp का सपोर्ट कुछ स्मार्टफोन से खत्म किया जा रहा है। इनमें सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी जानकारी दी थी। 

iPhone के Whatsapp यूजर्स को जल्द मिलेगा डार्क मोड, ऐसे करेगा काम

इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर नहीं करेगा काम
कंपनी के अनुसार अब से WhatsApp ऐंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा। यानी कि इससे अपडेट वर्जन पर ही यह काम करेगा। वहीं बात करें iOS यूजर्स की तो iOS8 या इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी iPhone पर भी WhatsApp काम नहीं करेगा। 

नहीं बना पाएंगे नया अकाउंट
कंपनी का कहना है कि जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर WhatsApp का सपोर्ट बंद हो चुका है। ऐसे स्मार्टफोन यूजर्स अब से ना तो नया अकाउंट बना सकते हैं और ना ही मौजूदा अकाउंट को रीवैरिफाई कर पाएंगे।

50 करोड़ भारतीयों के पास है स्मार्टफोन, 77 प्रतिशत यूज करते हैं इंटरनेट

पहले भी खत्म किया सपोर्ट
हालांकि यह पहली बार नहीं है, कि जब WhatsApp से कई पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर सपोर्ट खत्म किया हो। इससे पहले कंपनी ने Windows और BlackBerry ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स से सपोर्ट खत्म किया था। वहीं 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज स्मार्टफोन्स के लिए सपॉर्ट बंद किया था। जबकि 1 जुलाई 2019 के बाद माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर भी इसका सपोर्ट बंद ​कर ​दिया गया था। 

इन स्मार्टफोन पर चलेगा
बात करें वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम के सपोर्ट की तो WhatsApp एंड्रॉयड 4.0.3 वर्जन या इससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन पर काम करेगा। वहीं बात करें iPhone यूजर्स की तो यहां iOS 9 या इससे ऊपर के स्मार्टफोन ओएस पर WhatsApp काम करता है। 

Created On :   1 Feb 2020 2:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story