बयान: 'एआई पर एलन मस्क या ऑल्टमैन के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे'

एआई पर एलन मस्क या ऑल्टमैन के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे
भारत एआई के क्षेत्र में सैम ऑल्टमैन या एलन मस्क के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को बताया कि भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में ओपनएआई के सैम ऑल्टमैन या एक्स एआई के मालिक एलन मस्क के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसका लक्ष्य अपने नागरिकों के जीवन को बदलने और यूजर्स के नुकसान को रोकने के लिए एआई यूज के मामलों को बिल्ड करना है। मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने विदेश मंत्रालय और कार्नेगी इंडिया द्वारा आयोजित वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में कहा, ''सरकार रियल लाइफ (वास्तविक जीवन) में यूज मामलों के निर्माण के लिए एआई पर एक व्यापक रणनीति तैयार कर रही है क्योंकि यह एआई के चारों ओर रेलिंग विकसित करने के लिए कई देशों के साथ काम करती है।''

उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य सैम ऑल्टमैन या एलन मस्क के साथ प्रतिस्पर्धा करना या अगला नोबेल पुरस्कार जीतना नहीं है, बल्कि यूज के मामलों वाले लोगों के जीवन को बदलना है। एआई का यूज वास्तविक जीवन के उपयोग के मामलों में क्षमताओं का निर्माण करने के लिए किया जाएगा।"

मंत्री ने कहा, "एआई कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, सुरक्षा, भाषा अनुवाद और समावेशन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।" मंत्री राजीव चंद्रशेखर के मुताबिक, एआई के संबंध में सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भारत के रुख के साथ जुड़ रही है।

भारत में एआई पर एक वैश्विक शिखर सम्मेलन जनवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा और एआई से संबंधित प्रतिभा, कंप्यूटिंग, चिप्स, बड़े भाषा मॉडल और फाउंडेशन मॉडल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि एआई हाल के समय का सबसे बड़ा और सबसे प्रभावशाली आविष्कार है। यह स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शासन, भाषा अनुवाद और समावेशन को बदल सकता है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Dec 2023 7:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story