रिपोर्ट: ओपनएआई के चैटजीपीटी डाउनलोड, ऐप राजस्व में वृद्धि जारी

ओपनएआई के चैटजीपीटी डाउनलोड, ऐप राजस्व में वृद्धि जारी
ओपनएआई का एआई चैटबॉट 23 मिलियन डाउनलोड तक पहुंच गया है

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। चैटजीपीटी के डाउनलोड और राजस्व में वृद्धि जारी है और ओपनएआई का एआई चैटबॉट 23 मिलियन डाउनलोड (सितंबर तक) तक पहुंच गया है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, एपटोपिया द्वारा एआई ऐप बाजार के विश्लेषण के अनुसार, मई में ऐप्पल ऐप स्टोर पर अपने पहले महीने में, इसने 3.9 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया और जून तक 15.1 मिलियन तक पहुंच गया। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल डिवाइस पर चैटजीपीटी का इस्तेमाल मई में 1.34 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स से बढ़कर सितंबर तक 38.88 मिलियन हो गया है।

चैटजीपीटी का मोबाइल ऐप उपभोक्ता खर्च के मामले में एआई चैटबॉट मार्केट से काफी आगे निकल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, "इसके लॉन्च के महीने के दौरान यह 352,929 डॉलर से बढ़कर सितंबर तक 1.98 मिलियन डॉलर और 24 अक्टूबर तक लगभग 2.39 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया।"

इसके सीईओ सैम ऑल्टमैन के अनुसार, चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई कथित तौर पर इस साल 1.3 बिलियन डॉलर का राजस्व कमाने जा रहा है। सूत्रों का हवाला देते हुए द इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट समर्थित एआई कंपनी जाहिर तौर पर प्रति माह 100 मिलियन डॉलर से अधिक का उत्पादन कर रही है, जो इस साल की शुरुआत से 30 प्रतिशत अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "ओपनएआई हर साल 1.3 बिलियन डॉलर की गति से राजस्व उत्पन्न कर रहा है, सीईओ सैम ऑल्टमैन ने इस सप्ताह कर्मचारियों को बताया।" 2022 के लिए कंपनी का राजस्व सिर्फ 28 मिलियन डॉलर था।

रिपोर्ट के अनुसार, "कंपनी द्वारा फरवरी में चैटजीपीटी का पेड वर्जन लॉन्च करने के बाद से राजस्व की गति, मुख्य रूप से इसके कन्वर्सेशनल चैटबॉट की सदस्यता से, उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।" कथित तौर पर ओपनएआई मौजूदा शेयरों की बिक्री के माध्यम से 80-90 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर फंड जुटा रहा है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Nov 2023 7:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story