सोशल मीडिया प्लेटफार्म: एलन मस्क के एक्स की सर्विस हुई डाउन, यूजर्स हो रहे परेशान

एलन मस्क के एक्स की सर्विस हुई डाउन, यूजर्स हो रहे परेशान
7,000 से अधिक यूजर्स ने शिकायत की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अरबपति एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) की सर्विस गुरुवार सुबह अचानक डाउन हो गई है। जिसके चलते दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में सैकड़ों यूजर्स को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यूजर्स इस प्लेटफॉर्म की सर्विस को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। यूजर्स की शिकायत है कि, वे कुछ पोस्ट के मीडिया फाइल्स भी नहीं देख पा रहे हैं। वहीं कुछ वेब यूजर्स की शिकायत है कि, एक्स डाउन होने के कारण उनका अकाउंट अपने आप लॉगिन भी हो गया। इस समस्या का सामना पेड सर्विस लेने वाले ब्लू सब्सक्राइबर ने भी किया है। खबर लिखे जाने तक शिकायतकर्ताओं का ग्राफ लगाातर बढ़ रहा था।

एक्स के डाउन होने की जानकारी, सोशल साइट के आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर (Downdetector) ने दी है। जिसके मुताबिक, करीब 47 हजार अमेरिकियों ने एक्स के डाउन होने पर रिपोर्ट की, जिसमें बताया कि, वे एक्स की सर्विस को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं।

सुबह 10:54 से समस्या शुरू हुई

आउटेज ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउंडिटेक्टर के अनुसार, गुरुवार सुबह दुनियाभर के करीब 7,000 से अधिक यूजर्स ने एक्स डाउन होने की शिकायत की है। इस समस्या को लेकर सुबह 10:54 बजे से रिपोर्ट करना शुरू किया। जिसमें पोस्ट ना देख पाने और नया पोस्ट ना कर पाने की दिक्कतें शामिल हैं। हालांकि, थोड़ी देर बाद प्लेटफॉर्म फिर से काम करने लगा।

इससे पहले भी एक्स हुआ डाउन

आपको बता दें कि, यह पहली बार नहीं है जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) की सर्विस डाउन हुई है। इससे पहले इसी साल 29 अगस्त को भी एक्स ठप हो गया था, जिसके बाद यूजर्स को काफी समस्या का सामना करना पड़ा था। यही नहीं मार्च 2021 में भी यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा, जब एक्स ( तब ट्विटर) की सर्विस डाउन हो गई थी और दुनियाभर के यूजर्स ने पोस्ट ना देख पाने और नए पोस्ट ना कर पाने की शिकायत की थी।

दुनियाभर में 33 करोड़ यूजर्स

बता दें कि, ट्विटर को साल 2006 में लॉन्च किया गया था, जिसे 27 अक्टूबर 2022 को एलन मस्क ने इसे 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। इसके बाद मस्क ने ट्विटर का नाम बदलकर एक्स कर दिया। स्टैटिस्टा के अनुसार दुनियाभर में X के 33 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। इनमें 2.7 करोड़ यूजर्स भारत में हैं। इस प्लेटफार्म पर हर रोज करीब 50 करोड़ पोस्ट किए जाते हैं।

Created On :   21 Dec 2023 6:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story