उपलब्धि: नक्सलग्रस्त गड़चिरोली में खुद पोस्टिंग लेने वाले बीड़ के भूमिपुत्र अभिजीत बने आईएएस

नक्सलग्रस्त गड़चिरोली में खुद पोस्टिंग लेने वाले बीड़ के भूमिपुत्र अभिजीत बने आईएएस
  • यूपीएएसी की परीक्षा 720 वें क्रमांक पर उत्तीर्ण की
  • आईएएस अधिकारी के रूप में सेवा देने के लिए तैयार
  • निरंतर अध्ययन से पाइ सफलता

डिजिटल डेस्क, अहेरी (गड़चिरोली)। अधिकांश प्रशासकीय अधिकारियों का मानना है कि, देश के अति नक्सल प्रभावित गड़चिरोली जिले में नियुक्ति किसी सजा से कम नहीं है। लेकिन आज भी ऐसे कई युवा अधिकारी हैं जिन्होंने स्वयं होकर इस जिले में सेवा देने की इच्छा व्यक्त की है। इन्हीं में से एक है बीड़ के भूमिपुत्र अभिजीत पाखरे। एमपीएससी के परीक्षा उत्तीर्ण कर वे किसी भी जिले में नियुक्ति ले सकते थे। लेकिन उन्होंने स्वयं होकर सरकार से गड़चिरोली जिले में नियुक्ति मांगी। अहेरी में बतौर बीडीओ पद की जिम्मेदारी मिलने के बाद भी उन्होंने अपनी यूपीएससी की तैयारी रखी और मंगलवार, 16 अप्रैल को चुनावी कार्य के दौरान ही उन्हें खुश खबरी मिली। उन्होंने यूपीएएसी की परीक्षा 720 वें क्रमांक पर उत्तीर्ण की है। अब वे युवा आईएएस अधिकारी के रूप में सेवा देने के लिए तैयार है।

अहेरी में चल रहे चुनावी कार्यों के दौरान मिली ‘गुड न्यूज’ _ इस संदर्भ में दैनिक भास्कर से हुई बातचीत में अहेरी के बीडीओ अभिजीत पाखरे ने बताया कि, वे मूलत: बीड़ जिले के शिरूर तहसील के पाडली गांव निवासी है। उनके माता-पिता दोनों शिक्षक होने के बाद बचपन से घर में शिक्षा का माहौल था। निजी शाला में बतौर शिक्षक के रूप में कार्यरत उनके पिता गहिनीनाथ पाखरे ने ग्राम पंचायत में बतौर सरपंच के रूप में भी कार्य किया है। वर्ष 2019 में अभिजीत ने एमपीएससी की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में उन्हें सफलता हासिल हुई। यह परीक्षा उत्तीर्ण होते ही राज्य सरकार ने उनकी उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी व गुट विकास अधिकारी पद के लिए नियुक्ति की।

प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद नासिक के येवला में प्रशिक्षणार्थी गुट विकास अधिकारी पद पर कार्य करने के बाद उनकी नियुक्ति पहली नियुक्ति होने वाली थी। इस बीच उन्होंने राज्य सरकार के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर आदिवासी बहुल और नक्सल प्रभावित गड़चिरोली जिले में सेवा देने की इच्छा व्यक्त की। इस पत्र पर गंभीरता से ध्यान देते हुए राज्य सरकार ने उनका चयन अहेरी पंचायत समिति के गुट विकास अधिकारी पर पर किया। 13 मार्च 2024 से वे अहेरी में कार्यरत है। इस बीच उन्होंने वर्ष 2023 में ही यूपीएससी की नागरी सेवा परीक्षा दी थी जिसका परिणाम मंगलवार को घोषित हुआ है। इस परीक्षा में अभिजीत ने सफलता हासिल करते हुए 720 वें क्रमांक पर वे उत्तीर्ण हुए है। मंगलवार को हर दिन की तरह अभिजीत अहेरी विधानसभा क्षेत्र में चुनावी कार्य में व्यस्त थे। इसी दौरान उन्हें यूपीएससी परीक्षा सफल होने की खुश खबर मिली। गड़चिरोली जैसे नक्सल प्रभावित जिले में स्वयं होकर सेवा देने की इच्छा व्यक्त करने वाले अभिजीत ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर आईएएस अधिकारी बनने का मान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि पर सभी स्तरों से अभिजीत का स्वागत किया जा रहा है।


Created On :   17 April 2024 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story