रणसंग्राम: लोकसभा चुनाव , गड़चिरोली में खुला खाता , चंद्रपुर में अब तक उठे 46 फार्म

लोकसभा चुनाव , गड़चिरोली में खुला खाता , चंद्रपुर में अब तक उठे 46 फार्म
  • गडचिरोली में 20 प्रत्याशियों ने खरीदे 75 नामांकन, दो ने किए दाखिल
  • चंद्रपुर में किसी ने भी नहीं भरा नामांकन
  • आखरी के दो दिन रहेगी भागदौड़

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। आम लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा होते ही राजनीतिक माहौल गर्मा रहा है। इसी बीच गड़चिरोली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र के लिए शुक्रवार, 22 मार्च को तीसरे दिन दो नामांकन दाखिल किए गए। वहीं नामांकन दाखिल करने की अधिसूचना जारी होने के बाद तीन दिनों में कुल 20 व्यक्तियों ने 75 नामांकन खरीदी किए जाने की जानकारी जिला चुनाव विभाग से प्राप्त हुई है। जानकारी के अनुसार, गड़चिरोली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र में मतदान की तारीख 19 अप्रैल है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 मार्च है। इसी बीच पहले व दूसरे दिन किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था। नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों को केवल दो दिन मिलने वाले हैं। इसी वजह से शुक्रवार को बीआरएसपी के प्रत्याशी विनोद गुरुदास मडावी और निर्दलीय प्रत्याशी हरिदास डोमाजी बोरकर ने अपना नामांकन पत्र चुनाव विभाग कार्यालय में दाखिल किया।

20 मार्च से लेकर तीसरे दिन तक कुल 12 व्यक्तियों ने 75 नामांकन पत्र खरीदी किए हैं। इसमें पहले दिन 4 व्यक्तियों ने 14, दूसरे दिन 8 व्यक्तियों ने 32 व तीसरे दिन 8 व्यक्तियों ने 29 नामांकन पत्र खरीदी किए हैं। गड़चिरोली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र के लिए बुधवार, 20 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना घोषित की गई थी। पहले व दूसरे दिन किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। तीसरे दिन दो प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। 27 मार्च नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख है। 28 मार्च को प्रत्याशियों के नामांकन पत्र की जांच की जाएगी। 30 मार्च को नामांकन पत्र पिछले लेने की अंतिम ताारीख है। 19 अप्रैल को गड़चिरोली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र में मतदान होने वाला है।

तीन दिन में बिके 46 फार्म किंतु दाखिल एक भी नहीं

चंद्रपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में नामांकन भरने के तीसरे दिन भी एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ। जबकि इच्छुक 14 फाॅर्म लेकर गए। अबतक 20 मार्च को 13, 21 मार्च को 19 और 22 मार्च को 14 ऐसे कुल 46 फॉर्म इच्छुक लेकर गए किंतु किसी ने भी नामांकन नहीं भरा है। अब इच्छुक उम्मीदवारों को नामांकन भरने के लिए सिर्फ 26 व 27 मार्च ऐसे दो दिन ही मिलनेवाले हंै। दरसअल चौथा शनिवार, रविवार और सोमवार धूलीवंदन को सरकारी अवकाश आने से तीन दिन नामांकन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

जिससे 26 व 27 मार्च को नामांकन भरने उम्मीदवारों को ही भीड़ रहेगी। उसके बाद नामांकन की छंटनी 28 मार्च को सुबह 11 बजे जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में होगी। जिस उम्मीदवार को अपना नामांकन वापिस लेना होगा। वह 30 मार्च को ले पाएगा। उसके बाद चुनाव प्रचार शुरू होगा और 19 अप्रैल को मतदान होगा। गौरतलब है कि, शुक्रवार तक भाजपा छोड़ अबतक किसी भी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

Created On :   23 March 2024 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story