लोकसभा चुनाव का पहला चरण: अधिसूचना जारी- नागपुर, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर और चंद्रपुर में मतदान

अधिसूचना जारी- नागपुर, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर और चंद्रपुर में मतदान
  • 102 सीटों के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी है। पहले चरण में 19 अप्रैल को 17 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। जिन राज्यों में पहले चरण में मतदान होना है, उनमें महाराष्ट्र (5), मध्य प्रदेश (6), छत्तीसगढ़ (1), उत्तर प्रदेश (8), बिहार (4), उत्तराखंड (5), राजस्थान (12), पश्चिम बंगाल (3), तमिलनाडु (39), अरुणाचल प्रदेश (2), असम (5), मणिपुर (2), मेघालय (2), मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंदमान और निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की 1-1 सीट शामिल है। पहले चरण में महाराष्ट्र में विदर्भ की पांच लोकसभा सीटों नागपुर, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर और चंद्रपुर पर मतदान होगा।

देश में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी हो गई। अधिसूचना जारी होने के बाद प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को कुल 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए मतदान होंगे। इस चरण में कुल दस राज्यों में मतदान संपन्न हो जाएंगे। इस चरण के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। वहीं बिहार के लिए यह तारीख 28 मार्च है। नामांकन वापस लेने की तारीख 30 मार्च है, जबकि बिहार में दो अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे

संसदीय चुनावों के साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं। जिसमें ओडिशा में चार चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। यहां 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को वोट डाले जाएंगे.

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 60 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होंगे.

सिक्किम विधानसभा के लिए भी एक ही चरण में सभी 32 सीटों पर वोट डाले जाएंगे

आंध्र प्रदेश की सभी 175 सीटों पर 13 मई को वोट डाले जाएंगे.

अलग-अलग राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव भी होंगे. जो आम चुनावों के साथ होंगे.




Created On :   20 March 2024 2:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story