Honda ने लॉन्च की Bajaj M80 जैसी दिखने वाली ये विंटेज लुक स्कूटर

Honda ने लॉन्च की Bajaj M80 जैसी दिखने वाली ये विंटेज लुक स्कूटर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-19 03:18 GMT
Honda ने लॉन्च की Bajaj M80 जैसी दिखने वाली ये विंटेज लुक स्कूटर

डिजिटल  डेस्क, नई दिल्ली। जापान की वाहन निर्माता कंपनी Honda ने हाल ही में थाईलैंड में अपनी एक विंटेज स्टाइल स्कूटर लॉन्च की है। कंपनी ने इस विंटेज स्टाइल स्कूटर को "सुपर कब" नाम दिया है। ये कंपनी की सबसे सफल स्कूटर्स में से एक रही है और अब 2018 मॉडल के लिए होंडा ने सुपर कब में 1958 मॉडल स्कूटर से प्ररित होकर विंटेज स्टाइल दी है।  कंपनी ने होंडा सुपर कब में 109cc का एयर-कूल्ड इंजन लाया है जो 7500 rpm पर 7.89 bhp पावर और 5500 rpm पर 8.5 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। होंडा इस स्कूटर के में लगे इंजन को 4-स्पीड सेंट्रिफुगल क्लच गियरबॉक्स से लैस किया है जिससे इसके पिछले पहिए को पावर मिलता है। कंपनी ने दोनों व्हील्स में ड्रम ब्रेकिंग इस स्कूटर के साथ उपलब्ध कराई है।

 

 

 

होंडा की सुपरकब इतनी सफल स्कूटर है कि वैश्विक स्तर पर अक्टूबर 2017 तक कंपनी ने इस स्कूटर की 10 करोड़ से ज्यादा यूनिट बेचने का आंकड़ा छू लिया था। आपको बता दें कि होंडा की ये स्कूटर पिछले कुछ सालों में ही बेहद पसंद की जानें लगी है, क्योंकि कंपनी ने इसे 1958 में लॉन्च किया था और लॉन्च से लेकर 2005 तक कंपनी ने सुपर कब की 5 करोड़ बाइक बेची थी। 2005 से 2017 के बीच 12 साल में कंपनी ने बिक्री के आंकड़े को दोगुना कर दिया है। यहां तक कि कंपनी ने इस स्कूटर के विज्ञापन में एक आईकॉनिक स्लोगन भी दिया था, “सबसे अच्छे लोग आपको होंडा पर सवार मिलेंगे”।

 

 

वहीं इंडिया की बात की जाए तो होंडा ने कभी इस स्कूटर को देश में लॉन्च नहीं किया, लेकिन 1980 के दशक से भारत में लॉन्च हो रही बाइक्स में कंपनी की सबसे ज्यादा  बिकने वाली बाइक्स में से एक होंडा सीडी 100 में कंपनी ने 100 सीसी का इंजन लगाया था और यह बाइक होंडा की सुपर कब से ही प्ररित होकर बनाई गई थी। इसके साथ ही होंडा ने भारत में बिना क्लच वाली बाइक स्ट्रीट भी लॉन्च की थी और ये भी होंडा कब पर आधारित थी।  होंडा स्ट्रीट भारत में बिक्री के मामले में किसी प्रकार की हलचल पैदा नहीं कर पाई। ऐसे में हमारा मानना है कि कंपनी होंडा सुपर कब को भारत में लॉन्च करेगी, इसकी उम्मीद ना के बराबर है।

 

Similar News