पुणे के शोरूम में 7 इलेक्ट्रिक बाइक्स में लगी आग, ओवरचार्जिग की आशंका

घटना पुणे के शोरूम में 7 इलेक्ट्रिक बाइक्स में लगी आग, ओवरचार्जिग की आशंका

IANS News
Update: 2022-07-20 10:30 GMT
पुणे के शोरूम में 7 इलेक्ट्रिक बाइक्स में लगी आग, ओवरचार्जिग की आशंका

डिजिटल डेस्क, पुणे/नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) से जुड़ी एक और आग की घटना में, कम से कम सात इलेक्ट्रिक बाइक में कथित तौर पर अधिक चार्ज होने के कारण एक शोरूम में आग लग गई। सोमवार की रात मार्केट यार्ड के गंगाधाम क्षेत्र के पास स्थित शोरूम में लगी आग पर काबू पाने के लिए दमकल की गाड़ी बुलानी पड़ी।

पहले रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ईवी में आग ने कोमाकी इंडिया के इलेक्ट्रिक दोपहिया और बाइक बेचने वाले शोरूम को अपनी चपेट में ले लिया। हालांकि, कोमाकी के ऑपरेशन हेड सुभाष शर्मा ने आईएएनएस को बताया कि हाल ही में एक शोरूम में लगी आग की घटना वास्तव में कोमाकी वाहन नहीं है और इसमें स्कूटर के साथ दी गई मूल बैटरी नहीं है।

शर्मा ने बताया, शोरूम मल्टी-ब्रांड है। आग के कारण का दावा जिसे ओवरचार्जिग के रूप में वर्णित किया गया है, वह भी बहुत संदिग्ध है क्योंकि बैटरी को ओवरहीट करने के मामले में डीलर द्वारा चार्ज किया जा रहा है, सामान्य रूप से केवल धुआं उत्सर्जित करना चाहिए क्योंकि बैटरी की रसायन शास्त्र एलआईपीओ 4 है और इसे 115 डिग्री सेल्सियस तक हीट अप करना चाहिए जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सर्विस रिकॉर्ड के माध्यम से जाने के बाद, हमारे पास सबूत है कि जिस वाहन को आग के कारण के रूप में दावा किया जा रहा था वह बैटरी को हटाने के अधीन था और इसमें कंपनी कनेक्टर नहीं थे। ईवी आग की घटना के दौरान किसी को चोट नहीं आई। शोरूम के कर्मचारियों ने एक ई-बाइक में आग देखी, जो बाद में छह अन्य में फैल गई, जिससे सभी गाड़ियां नष्ट हो गईं।

लगातार हो रही आग की घटनाओं से चिंतित, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए सरकार द्वारा गठित समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए तैयार है। सरकार ने ईवी निर्माताओं को उपभोक्ताओं के लिए कुशल और सुरक्षित उत्पाद विकसित करने में मदद करने के लिए बैटरी प्रमाणन और गुणवत्ता नियंत्रण पर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) लाने के लिए एक समिति का गठन किया था।

समिति में भारतीय विज्ञान संस्थान-बैंगलोर, आंध्र प्रदेश में नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास के विशेषज्ञ शामिल हैं। नए मानक सेल और बैटरी पुर्जो के विदेशी आपूर्तिकर्ताओं की ट्रेसबिलिटी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News