Kia Seltos को क्रैश टेस्ट में मिली 5 स्टार रेटिंग, टेस्ट के लिए चुना ये मॉडल 

Kia Seltos को क्रैश टेस्ट में मिली 5 स्टार रेटिंग, टेस्ट के लिए चुना ये मॉडल 

Manmohan Prajapati
Update: 2019-12-31 07:28 GMT
Kia Seltos को क्रैश टेस्ट में मिली 5 स्टार रेटिंग, टेस्ट के लिए चुना ये मॉडल 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी Kia Motors ने सितंबर माह में अपने पहले वाहन Seltos के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया। कंपनी की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को शुरुआत से ही शानदार रिस्पॉन्स मिला है। अब इस एसयूवी को ऑस्ट्रेलेसियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ANCAP) क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। 

ANCAP में सेल्टॉस के ऑस्ट्रेलिया में बिकने वाले मॉडल का क्रैश टेस्ट किया गया था। यह मॉडल ऑस्टेलिया और न्यू जीलैंड में अक्टूबर 2019 में लॉन्च हुआ था। बता दें कि Kia Seltos कंपनी का ग्लोबल प्रॉडक्ट है, जिसे कई देशों में बेचा जाता है। 

सबसे पहले जान लें कि ऑस्ट्रेलेसियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ANCAP) द्वारा यह टेस्ट गाड़ियों की सेफ्टी को परखने के लिए किया जाता है। इस टेस्ट में यह सुनिश्चित किया जाता है कि एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिहाज से गाड़ी कितनी सेफ है। इसके लिए कार को कुल 5 स्टार में से रेटिंग दी जाती है।  

इस पॉपुलर एसयूवी के टेस्ट किए गए ऑस्ट्रेलियन मॉडल को अडल्ट प्रोटेक्शन में 85 पर्सेंट और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 83 पर्सेंट, रोड यूजर प्रोटेक्शन में 61 पर्सेंट और सेफ्टी असिस्ट फीचर्स के लिए 70 पर्सेंट स्कोर मिला है। इसी आधार पर इसे क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग दी गई है।

Kia Seltos सुरक्षा फीचर्स
हालांकि ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड में उपलब्ध Kia Seltos में भारतीय बाजार में मिलने वाली Seltos के मु​काबले कुछ अंतर देखने को मिलते हैं। इस एसयूवी में 6-एयरबैग्स, एबीएस, ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग (AEB) सिस्टम, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, इमर्जेंसी लेन कीपिंग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। वहीं भारतीय बाजार में इसके बेस वेरियंट में सिर्फ दो एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

यहां सुरक्षा के लिहाज से इस एसयूवी में 6-एयरबैग्स, एबीएस, 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, वीइकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर्स, ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर, सभी चारों वील्ज में डिस्क ब्रेक और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। सेल्टॉस के रियर-व्यू मिरर में तीन बटन दिए गए हैं, जिनका उपयोग रोड साइड असिस्टेंस बुलाने या इमर्जेंसी में कॉल सेंटर को मेसेज भेजने के लिए किया जा सकता है। 

Tags:    

Similar News