जल्द लॉन्च होगी नई नवेली Maruti Swift, आज से कार का प्रोडक्शन शुरू

जल्द लॉन्च होगी नई नवेली Maruti Swift, आज से कार का प्रोडक्शन शुरू

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-01 04:48 GMT
जल्द लॉन्च होगी नई नवेली Maruti Swift, आज से कार का प्रोडक्शन शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  बस कुछ ही महीने बचे हैं नई नवेली 2018 Maruti Swift के लॉन्च को। कार का प्रोडक्शन आज से यानी 1 दिसम्बर से शुरू हो गया है।  आम तौर पर कार निर्माता लॉन्च से एक या दो महीने पहले कार का निर्माण शुरू करते हैं। इससे पता चलता है की Swift 2018 जनवरी या फरवरी में लॉन्च हो सकती है। वास्तव में ETAuto की एक रिपोर्ट यही बताती है। हमारा मानना है की Maruti कार को फरवरी में 2018 Indian Auto Expo के दौरान लॉन्च करेगी। तब तक कार निर्माता को प्रोडक्शन के लिए लगभग 2 महीने का वक्त मिल चुका होगा, या कम से कम 20,000 गाड़ियां तो ग्राहकों के पास डिलीवर करने के लिए रेडी होंगी ही। बुकिंग्स के भी जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

इस नयी नवेली Swift के काफी डिमांड जेनेरेट करने की उम्मीद है क्योंकि ये कार भारतीय मार्केट में काफी लोकप्रिय है। Maruti ने प्रोडक्शन जल्दी शुरू करके और स्टॉक्स बिल्ड करके अच्छा किया क्योंकि ये न करने पर वेटिंग पीरियड्स काफी जल्दी बहुत बढ़ सकते थे। नई नवेली Swift HEARTECT प्लेटफार्म पर आधारित होगी।

ये वही प्लेटफॉर्म है जो Dzire और Baleno जैसी गाड़ियां इस्तेमाल करती हैं। ये प्लेटफार्म वेट कम करने के लिए हाई स्ट्रेंथ स्टील इस्तेमाल करता है। नई Swift के आउटगोइंग वर्जन के मुकाबले काफी हल्का होने की उम्मीद है। ये कम वजन परफॉरमेंस और एफिशिएंसी दोनों को इम्प्रूव करेगा।

Maruti ने कार को दिया है एक ब्रांड न्यू डिजाइन। इसके इंटीरियर्स भी हैं ब्रांड न्यू और इसे दिए गए हैं कई नए कनेक्टिविटी फीचर्स और क्रीचर कम्फर्ट। अन्दर का स्पेस भी बढ़ने की उम्मीद है। कार के इंजन लेकिन नहीं बदले जायेंगे। पेट्रोल इंजन होगा 1.2 लीटर K-सीरीज़ यूनिट, 82 बीएचपी और 112 एनएम् के साथ। डीजल इंजन होगा 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड Multijet यूनिट, 74 बीएचपी और 190 एनएम् के साथ। दोनों इंजनों को मिलेगी 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड के तौर पर। पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जंस पर Maruti एएमटी ऑप्शंस भी ऑफर करेगी। इस कार की कीमत आउटगोइंग वर्जन वाली ही होने की उम्मीद है। एयरबैग्स और एबीएस सभी मॉडल्स पर स्टैण्डर्ड होंगे।

Similar News