ब्रेस्टफीडिंग वीक: समीरा रेड्डी ने इंस्टाग्राम पर लिखा फादर्स के लिए पावरफुल मैसेज

ब्रेस्टफीडिंग वीक: समीरा रेड्डी ने इंस्टाग्राम पर लिखा फादर्स के लिए पावरफुल मैसेज

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-03 04:46 GMT
ब्रेस्टफीडिंग वीक: समीरा रेड्डी ने इंस्टाग्राम पर लिखा फादर्स के लिए पावरफुल मैसेज

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। हर साल 1 अगस्त से 7 अगस्त तक डब्यूएचओ द्वारा ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है। इसका उदेश्य ब्रेस्टफीडिंग को बढ़ावा देना है। क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग न होने की वजह से हर साल 8 लाख नवजात बच्चों की मौत हो जाती है। ब्रेस्टफीडिंग मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे वे कई बीमारियों से बच सकते हैं। इस खास मौके पर एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने अपनी बेटी के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए, खूबसूरत मैसेज लिखा। समीरा ने यह मैसेज सभी फादर्स के लिए लिखा। इस मैसेज में उन्होंने पिता बनने वाले सभी पुरुषों को अपनी पत्नी का साथ देने के लिए कहा। 

समीरा ने पोस्ट में लिखा कि "नए Dads (पिता) और प्यारे लोगों, यह वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक है और यह पोस्ट आपको यह बताने के लिए है कि आप अपने बच्चे की मां के सबसे बड़े सपोर्टर और प्रोत्साहन हैं। एक मां उदास हो सकती है, आत्मविश्वास में कमी, चिंतित या तनावग्रस्त हो सकती है और ये ब्रेस्टफीडिंग को प्रभावित कर सकता है। ये प्वाइंट्स मां के अंदर मिल्क प्रोडक्शन को सीधे तौर पर एफेक्ट नहीं करता लेकिन बच्चे के प्रति उसकी प्रतिक्रिया में बदलाव हो सकते हैं। इसका रिजल्ट ये होगा कि बच्चा कम दूध पीएगा और मिल्क प्रोडक्शन में भी समस्या हो सकती है। इसलिए आप उनके (पत्नी) साथ रहें।"

इसी के साथ उन्होंने महिलाओं को भी लो मिल्क प्रोडक्शन से जुड़े कुछ कारण साझा किए हैं। साथ ही लिखा है कि इस परेशानी से जूझ रही महिलाओं को शर्मिंदा महसूस कराने की या प्रेशर देने से ब्रेस्टफीडिंग में सुधार नहीं हो सकता है। हमें सभी महिलाओं को सपोर्ट देने की जरूरत है और उन्हें प्यार और इज्जत देने की। 

वहीं समीरा का वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक से जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया हैं, जो सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है। सिर्फ समीरा ही नहीं बल्कि एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने भी वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक के मौके पर एक कैंपेन लॉन्च कर औरतों को स्वतंत्र रूप से अपने बच्चों को दूध पिलाने की बात को बढ़ावा दिया है। 

Tags:    

Similar News