राहुल बोस के ट्वीट के बाद Excise department ने भेजा होटल को नोटिस, पूछा केले पर GST क्यों?

राहुल बोस के ट्वीट के बाद Excise department ने भेजा होटल को नोटिस, पूछा केले पर GST क्यों?

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-27 08:31 GMT
राहुल बोस के ट्वीट के बाद Excise department ने भेजा होटल को नोटिस, पूछा केले पर GST क्यों?

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। हालही में अभिनेता राहुल बोस ने चंडीगढ़ की पांच सितारा होटल जे डब्लू मेरियट से एक वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो में वे यह बताया कि जब उन्होंने केले आर्डर किए तो केले खाना उन्हें काफी मंहगा पड़ गया। साथ ही उस पर लगे जीएसटी पर तो ठेले से एक दर्जन केले मिल जाते। अब इस मुद्दे पर उत्पाद शुल्क और कराधान विभाग (Excise and Taxation department) ने चंडीगढ़ के पांच सितारा होटल जे डब्लू मेरियट (JW Marriott) को केले पर जीएसटी लगाने के मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

बता दें फिल्म अभिनेता राहुल बोस ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया। वीडियो में उन्होंने बताया कि होटल नें उनसे दो केलों के बदले में 442 रुपये (जीएसटी सहित) वसूल किए थे। उत्पाद शुल्क और कराधान विभाग ने चंडीगढ़ के सेक्टर-35 स्थित इस होटल से फलों पर टैक्स लगाने के मामले में जल्द जवाब दाखिल करने को कहा है। जबकि फलों पर कोई टैक्स ही नहीं है।

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार ‘हमने कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे जवाब दाखिल करने को कहा है। केला जो फ्रेश फ्रूट के कैटेगरी में आता है और इनपर कोई टैक्स नहीं है। इसलिए नोटिस में हमने पूछा है कि होटल ने केले पर टैक्स किस आधार पर लगाया है।’ 

बता दें एक्टर के इस ​ट्वीट के बाद चंडीगढ़ डिप्टी कमिश्नर और उत्पाद शुल्क और कराधान कमिश्नर मनदीप सिंह बार ने इस मामले में जांच के आदेश दिए थे। उत्पाद शुल्क और कराधान विभाग ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया था। विभाग ने होटल को शनिवार तक जवाब दाख़िल करने को कहा है।

ये था पूरा मामला
एक्टर राहुल बोस ने जे डब्लू मेरियाट (JW Marriott) में अपने वर्कआउट सेशन के बाद दो केले ऑर्डर किए थे। दो केले के बदले होटल ने एक्टर से 442 रुपये वसूल लिए थे। इसके बाद राहुल ने ट्वीट कर सोशल मी​डिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने विस्तार पूर्वक बताया​ कि किस तरह दो केलों के लिए उनसे 442 रुपये (जीएसटी सहित) वसूले गए। बिल में केले को ‘फ्रूट प्लेटर’ के नाम से सूचीबद्ध किया गया है। 

इस वीडियो शेयर करते हुए राहुल बोस ने ​लिखा कि “इस पर विश्वास करने के लिए आपको इसे देखना होगा। किसने कहा कि फल आपके अस्तित्व के लिए हानिकारक नहीं?” जेडब्ल्यू मैरियट चंडीगढ़ में लोगों से पूछें।” “केले मेरे लिए बहुत ही अच्छे हैं।” जिसके बाद कई हस्यापद कमेंट का दौर शुरु हो गया था। 

Tags:    

Similar News