सिर्फ 10वीं पास हैं दिलजीत, परिवार के लिए गुरूद्वारे में कीर्तिन करते और शादी-समारोहों में गाते थे 

सिर्फ 10वीं पास हैं दिलजीत, परिवार के लिए गुरूद्वारे में कीर्तिन करते और शादी-समारोहों में गाते थे 

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-06 09:36 GMT
सिर्फ 10वीं पास हैं दिलजीत, परिवार के लिए गुरूद्वारे में कीर्तिन करते और शादी-समारोहों में गाते थे 

डिजिटल डेस्क ( भोपाल)। पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ आज (6 जनवरी) 37वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रहे हैं। बॉलीवुड फिल्मों में अपनी पहचान बना चुके दिलजीत सामाजिक कार्यों के साथ-साथ लोगों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। उनके इसी अंदाज की वजह से वह अपने फैंस के काफी करीब हैं। कृषि कानूनों के बिल की वापसी को लेकर पंजाब से लेकर कई राज्यों के किसान दिल्ली बार्डर पर आंदोलन कर रहे हैं।  हाल ही में दिलजीत ने किसान आंदोलन का समर्थन किया था और वह खुद भी किसानों के साथ सड़क पर बैठे नजर आए थे। दिलजीत जैसे सेलेब्स की वजह से ही ऐसे आंदोलन को धार मिलती है और किसानों को हौंसला। दिलजीत की तरह ही स्वरा भास्कर, रिचा चड्ढा, अनुराग कश्यप और जावेद अख्तर समय-समय पर लोगों की आवाज बन मुद्दे उठाते रहते हैं। 

दिलजीत के सोशल मीडिया पर लाखों में फालोवर्स हैं और वह सिर्फ इसलिए नहीं है कि वह सेलिब्रिटी हैं। बल्कि, वह सोशल मीडिया पर लोगों का नॉलेज भी बढ़ाते रहते हैं। दिलजीत ने बॉलीवुड में डेब्यू 2016 में फिल्म "उड़ता पंजाब" से किया था। इसके बाद वह 2019 में फिल्म "गुड न्यूज" में अक्षय कुमार, कियारा अडवाणी और करीना कपूर के साथ नजर आए थे। कियारा ने उनके बर्थ-डे पर एक स्पीट नोट लिखा है और कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। उन्होंने लिखा है कि "उम्मीद करती हूं आज तुम बहुत सारा केक खाओगे"। 

कहते हैं कि 1984 को दोसांझ कलां गांव, जालंधर पंजाब में जन्मे दिलजीत का असली नाम दलजीत है। दलजीत के परिवार की आर्थिक हालत बहुत अच्छी नहीं थी। इसलिए वह गुरूद्वारे में कीर्तन गाकर करते अपना गुजारा करते थे। हालांकि,  अब दिलजीत लगभग करोड़ों की प्रापर्टी के मालिक हैं। उन्होंने लुधियाना में रहकर दसवीं तक पढ़ाई की। कीर्तन करते दिलजीत की आवाज सबको अच्छी लगती, तो लोग उन्हें बाहर गाने के लिए प्रेरित करते। गुरूद्वारे के बाद दिलजीत ने शादी-समारोहों में गाना शुरू किया। 

Tags:    

Similar News