31 साल की उम्र में ही इस एक्ट्रेस की हो गई थी मौत, एक्टर बेटे ने लिखा इमोशनल पोस्ट, पति है राजनेता 

31 साल की उम्र में ही इस एक्ट्रेस की हो गई थी मौत, एक्टर बेटे ने लिखा इमोशनल पोस्ट, पति है राजनेता 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-12-13 06:09 GMT
31 साल की उम्र में ही इस एक्ट्रेस की हो गई थी मौत, एक्टर बेटे ने लिखा इमोशनल पोस्ट, पति है राजनेता 

डिजिटल डेस्क (भोपाल)   बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा स्मिता पाटिल को गुजरे हुए तीन दशक से ज्यादा हो चुके हैं। लेकिन वे आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है। उनकी फिल्म "बाजार" के एक गीत के शब्द,  "करोगे याद तो, हर बात याद आएगी, गुज़रते वक़्त की, हर मौज ठहर जाएगी"। उनके चाहने वालों के दर्द को समझने के लिए काफी हैं।  दिवंगत स्मिता पाटिल के एक्टर बेटे प्रतीक बब्बर ने अपनी मां को पुण्यतिथि पर याद करते हुए एक भावुक नोट लिखा है। प्रतीक ने अभिनेत्री की एक मोनोक्रोम तस्वीर साझा करते हुए, लिखा, "34 साल पहले आज मेरी मां ने हमें छोड़ दिया .. वर्षों से मैं मेरे दिमाग और दिल में .. उनकी सही छवि की कल्पना करने और बनाने की कोशिश की है। वह एकदम परफेक्ट मां है, एकदम परफेक्ट महिला और आदर्श रोल मॉडल हैं। वह एक छोटे से बच्चे की आंख का तारा हैं। मैं हमेशा आपके जैसा बनना चाहता हूं और मेरे जीवन के अंतिम छड़ों तक आप मेरे साथ रहोगी"। 


 17 अक्टूबर 1955 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में जन्मीं स्मिता के पिता शिवाजी राय पाटिल राज्य सरकार में मंत्री थे, जबकि उनकी मां एक समाज सेविका थी। उन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत मुम्बई टीवी में एक एंकर के तौर पर की थी। 


मशहूर निर्माता-निर्देशक श्याम बेनेगल ने स्मिता की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपनी फिल्म "चरणदास चोर" में एक छोटी सी भूमिका निभाने को कहा। यहीं से उनकी फिल्मों का दौर शुरू हुआ। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा। इनमें बाजार, नमक हलाल, शक्ति , घुंघरू जैसी कई फिल्में शामिल हैं। उन्होंने दो बार नेशनल अवार्ड्स जीता और साथ ही उन्हें चार फिल्मफेयर अवार्ड भी मिले। साल 1985 में भारतीय सिनेमा में उनके अमूल्य योगदान को देखते हुये उन्हें पदमश्री से सम्मानित किया गया। कुछ फिल्में एक्टर राज बब्बर के साथ करने के बाद उन्होंने उनसे विवाह कर लिया। जिससे एक बेटा भी हुआ, लेकिन बेटे प्रतीक के जन्म के बाद ही स्मिता पाटिल का निधन हो गया। राज बब्बर अब एक बड़े कांग्रेस नेता हैं। 

स्मिता पाटिल एक आकर्षक व्यक्तित्व की महिला थी। मैथिली राव द्वारा उनकी जीवनी भी लिखी गई थी। मैथिली ने लिखा था कि "स्मिता को वायरल इन्फेक्शन की वजह से ब्रेन इन्फेक्शन हुआ था। प्रतीक के पैदा होने के बाद वो घर आ गई थीं। वो बहुत जल्द हॉस्पिटल जाने के लिए तैयार नहीं होती थीं, कहती थीं कि मैं अपने बेटे को छोड़कर हॉस्पिटल नहीं जाउंगी।  

Tags:    

Similar News