पीएमसी बैंक के बाद वधावन ने इंडियन बैंक से 279 करोड़ रुपये ठगे

ठगी पीएमसी बैंक के बाद वधावन ने इंडियन बैंक से 279 करोड़ रुपये ठगे

IANS News
Update: 2022-07-28 10:01 GMT
पीएमसी बैंक के बाद वधावन ने इंडियन बैंक से 279 करोड़ रुपये ठगे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। चेन्नई स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने रियल्टी समूह, हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्च र लिमिटेड (एचडीआईएल) मुंबई और उसके निलंबित निदेशकों- राकेश कुमार वधावन और बेटे सारंग वधावन द्वारा 279 करोड़ रुपये के बड़े ऋण चूक को स्वीकार किया है। एचआईडीएल और वधावन पहले से ही सनसनीखेज पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) घोटाले में आरोपी हैं, जिसने तीन साल पहले सितंबर 2019 में भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में धमाका किया था।

इंडियन बैंक ने 197.60 करोड़ रुपये के स्वीकृत ऋण के लिए वधावन पिता-पुत्र की जोड़ी को विलफुल डिफॉल्टर्स घोषित किया है, जो अब ब्याज के अलावा 278.80 करोड़ हो गया है।

इसने लोगों को एचडीआईएल और वधावन और गारंटरों की संपत्तियों के साथ किसी भी सौदे में प्रवेश करने के खिलाफ चेतावनी दी है क्योंकि उनसे एक बड़ी राशि वसूली योग्य है। आईएएनएस के प्रयासों के बावजूद, इस मुद्दे पर इंडियन बैंक के शीर्ष अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

इंडियन बैंक के स्वीकारोक्ति ने वधावन और कई अन्य सहित प्रमुख खिलाड़ियों के साथ लगभग 6,500 करोड़ रुपये के पीएमसी बैंक घोटाले को फिर से सामने ला दिया है। बैंक डिपॉजिटर्स प्रोटेक्शन एंड वेलफेयर सोसाइटी (बीडीपीडब्ल्यूएस) के सचिव और बैंकिंग विशेषज्ञ विश्वास उतागी ने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है कि वधावन को अब एक राष्ट्रीयकृत बैंक द्वारा विलफुल डिफॉल्टर्स के रूप में लेबल किया जाता है।

इंडियन बैंक के उदाहरण का हवाला देते हुए, उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को तुरंत अन्य सभी सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के बैंकों को आदेश देने का निर्देश दिया, जिनका वधावन से संपर्क है। उतागी ने आग्रह किया, इससे पता चलेगा कि इन घोटालेबाजों ने बैंकिंग क्षेत्र में कितनी धोखाधड़ी की है और सभी दलों के सांसदों को जनहित में इस पर ध्यान देना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए एक तंत्र विकसित किया जाना चाहिए कि अधिकतम राशि की वसूली की जाए और उन्हें आर्थिक मुख्यधारा में वापस लौटाया जाए।

पीएमसी बैंक और इंडियन बैंक के अलावा, वधावन कबीले के अन्य लोग (कपिल वधावन और धीरज वधावन) यस बैंक घोटाले में इसके संस्थापक राणा कपूर और उनके परिवार, और कई अन्य बड़े लोगों के साथ, सेबी द्वारा जांच के साथ, प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा जांच से गुजर चुके हैं।

उद्योग और बैंकिंग हलकों का दावा है कि नोटबंदी के बाद, अकेले रियल्टी क्षेत्र 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋण चूक के लिए जिम्मेदार हो सकता है, लेकिन इसमें से अधिकांश अभी तक प्रकाश में आया है, क्योंकि लाखों लोग पीड़ित हैं।

उतागी, बीडीपीडब्ल्यूएस के माध्यम से, जल्द ही बॉम्बे हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर रहे हैं, जिसमें इस तरह के घोटालों से बर्बाद हुए सभी बैंक जमाकर्ताओं की समस्याओं को उजागर किया गया है और उनकी राशि की वसूली सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त दिशा-निर्देश की मांग की गई है, दोषियों को दंडित किया गया और बैंकिंग प्रणाली को साफ किया गया।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News