उपलब्धि: दो ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप वाली अमेरिकी की पहली पब्लिक लिस्टेड कंपनी बनी Apple

उपलब्धि: दो ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप वाली अमेरिकी की पहली पब्लिक लिस्टेड कंपनी बनी Apple

Bhaskar Hindi
Update: 2020-08-19 17:17 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। Apple Inc बुधवार को 2 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैपेटलाइजेशन वाली अमेरिका की पहली पब्लिक लिस्टेड कंपनी बन गई। महज दो साल में एपल ने अपने मार्केट कैप को दोगुना कर इस उपलब्धि को हासिल किया। बुधवार को अमेरिकी बाजार के खुलने के कुछ देर बाद एपल का शेयर 467.77 डॉलर पर पहुंच गया, जिसने कंपनी के मार्केट कैप को 2 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचाया।

2 अगस्त, 2018 को 1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप
2 अगस्त, 2018 को Apple का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर था। इसके बाद 31 जुलाई को Apple ने सऊदी अरामको को पछाड़ दिया और दुनिया की सबसे मूल्यवान पब्लिकली ट्रेडेड कंपनी बन गई। इस साल Apple के शेयर लगभग 60% बढ़े हैं। कोविड-19 की महामारी के बावजूद इस कंपनी के शेयरों काफी बढ़त देखी गई है। अगर पिछले एक साल की बात की जाए तो आईफोन निर्माता के शेयरों में 120% से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। 

कंपनी के तीसरी तिमाही में ऐतिहासिक नतीजे
कंपनी ने तीसरी तिमाही (जुलाई के अंत) में ऐतिहासिक नतीजे पेश किए थे। जिसमें 59.7 बिलियन डॉलर का राजस्व और अपने प्रोडक्ट और सर्विस में डबल-डिजिट की ग्रोथ शामिल थी। कोरोनावायरस के चलते Apple के ज्यादातर रिटेल स्टोर इस तिमाही में बंद रहें, लेकिन वर्क फ्रॉम होम के ट्रेंड और मजबूत ऑनलाइन बिक्री ने ओवरऑल ऑपरेशन को बूस्ट किया।

Tags:    

Similar News