100 करोड़ जनधन खातों, आधार और मोबाइल से आएगी सामाजिक क्रांति : जेटली

100 करोड़ जनधन खातों, आधार और मोबाइल से आएगी सामाजिक क्रांति : जेटली

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-27 11:55 GMT
100 करोड़ जनधन खातों, आधार और मोबाइल से आएगी सामाजिक क्रांति : जेटली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक अरब जनधन खाते, इतनी ही संख्या में आधार नंबर और देश के 100 करोड़ लोग जब अपने मोबाइल फोन से लेन-देन शुरू कर देंगे तो देश में सामाजिक क्रांति आएगी। यह बात केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को अपने फेसबुक अकाउंट पर की गई एक पोस्ट में कही।

उन्होंने इन तीनों टारगेट्स को ‘ट्रिनिटी’ नाम देते हुए कहा कि देश के एक अरब लोगों को इससे जोड़ना केंद्र सरकार की वित्तीय और डिजिटल मुख्यधारा का एक अहम हिस्सा है। अपने पोस्ट में उन्होंने सरकार की वित्त संबंधी उपलब्धियां भी गिनवाईं और कहा, ‘16 अगस्त तक 29.52 जनधन खाते खोले जा चुके हैं, जो अपने आप में एक बड़ा आंकड़ा है। आज लगभग 52.4 करोड़ अद्वितीय आधार नंबर्स भारत में 73.62 करोड़ खातों से जुड़े हैं।’

जेटली ने कहा कि यह ठीक ऐसा ही है, जैसे GST को लागू करने के बाद परे देश में एक जैसी कर प्रणाली, एक बाजार और एक भारत का सपना साकार किया जा सका है। इसी तरह जनधन, आधार और मोबाइल को एक साथ जोड़ने से भारत के 100 करोड़ लोग एक ही डिजिटल स्पेस में एक दायरे के भीतर साथ आ जाएंगे।

पीएम जन धन योजना को वित्तीय समावेशन का एक अभिन्न अंग बताते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि आज इस योजना को शुरु हुए तीन साल हो गये हैं, जिसका उद्देश्य गरीबों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना था। जिसमें गरीबों के लिए बैंक खाते खोलना, उन्हें पेमेंट के लिए रु-पे डेबिट कार्ड देना और क्रेडिट व बीमा योजना का लाभ उन तक पहुंचाना है। इसमें मुख्य रुप से वित्तीय रुप से नजरअंदाज लोगों को ध्यान में रखकर काम किए जाएंगे।

Similar News