महंगी होगी रेलवे क्लॉक रूम और लॉकरों की सुविधा

महंगी होगी रेलवे क्लॉक रूम और लॉकरों की सुविधा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-15 07:51 GMT
महंगी होगी रेलवे क्लॉक रूम और लॉकरों की सुविधा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के क्लॉक रूम और लॉकरों का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों के लिए थोड़ा निराश करने वाली खबर है। इन सुविधाओं का लाभ उठाने वालों को अब ज्यादा चार्ज चुकाना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) को स्टेशनों पर इस सुविधा का शुल्क बढ़ाने का अधिकार दे दिया है। डीआरएम अपने क्षेत्र की स्थिति को देखते हुए नए चार्ज तय करेंगें। हालांकि ये चार्ज अलग स्टेशनों पर अलग हो सकते हैं। ऐसे में भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर यह चार्ज अधिक हो सकता है।

रेलवे ने पिछली बार ये दरें जनवरी 2013 में तय की थीं। उस वक्त रेलवे ने पहले 24 घंटे के लिए क्लॉक रूम में सामान रखने के लिए 15 रुपए और लॉकर में सामान रखने के लिए 20 रुपए तय किया था। 24 घंटे से अधिक अगले 24 घंटे के लिए क्लॉक रूम चार्ज 20 रुपए और लॉकर चार्ज 30 रुपए तय किया गया था।

रेलवे की नई पॉलिसी के मुताबिक, अब स्थानीय स्थितियों के अनुसार डीआरएमों को क्लॉक रूम और लॉकरों के किराए बढ़ाने का पूरा अधिकार होगा।

 

 

 1 लाख 20 हजार करोड़ में आधुनिक रेलवे

रेलवे को और आधुनिक बनाने के लिए शीघ्र ही बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।  इसमें कम्प्यूटरीकृत माल सूची शामिल होगी और सालाना मूल्य बढ़ाने की अनुमति होगी। रेलवे में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए 1,20,000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। अगले वित्त वर्ष में इससे भी ज्यादा राशि खर्च की जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि इस साल सरकार रेलवे में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपए की राशि आवंटित की जाएगी।

Similar News