PNB एक बार फिर मुश्किल में, 10,000 डेबिट और क्रेडिट कार्डधारक का डेटा हुए लीक

PNB एक बार फिर मुश्किल में, 10,000 डेबिट और क्रेडिट कार्डधारक का डेटा हुए लीक

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-23 08:02 GMT
PNB एक बार फिर मुश्किल में, 10,000 डेबिट और क्रेडिट कार्डधारक का डेटा हुए लीक


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक  में हुए 11 हजार पांच सौ करोड़ के घोटाले के बाद देश में हड़कंप मचा हुआ है। CBI और ED की कार्यवाई के बीच PNB के करीब 10,000 क्रेडिट और डेबिट कार्ड धारकों के डेटा लीक होने की खबरें आ रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार डेबिट और क्रेडिट कार्डधारकों की संदेवदनशील जानकारी कहीं बेची जा रही थी।

एशिया टाइम्स रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी एक्सपर्ट का मानना है कि लगातार तीन महीने से PNB के ग्राहकों की जानकारी एक वेबसाइट के जरिए बेची जा रही थी। हॉन्ग कॉन्ग के इस इंग्लिश के अखबार की मानें तो बुधवार रात को बैंक को क्लाउडसेक इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ने इस बात की सूचना दी। ये कंपनी सिंगापुर में रजिस्टर्ड है और इसका एक ऑफिस बेंगलुरू में भी है। ये फर्म डेटा ट्रांजेक्शन पर निगरानी रखती है। 

क्लाउडसेक के चीफ टेक्निकल ऑफिसर राहुल सासि ने एशिया टाइम्स को बताया कि कंपनी का एक क्रॉलर (प्रोग्राम) है जो डार्क/डीप वेबसाइट पर नजर रखता है। डार्क या डीप वेबसाइट वे साइट होती हैं जो गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर इंडेक्स नहीं होती हैं। इन वेबसाइट्स पर गैर कानूनी तरीके से जानकारी को खरीदा और बेचा जाता है।
सासि ने बताया कि क्रालर के जरिए हम डेटा को सर्च करके हमारे जरिए बनाए गए मशीन लर्निंग प्रोग्राम पर भेजते हैं। अगर हमें पता चलता है कि इस डेटा में ऐसा कुछ भी है जो या तो हमारे क्लाइंट के हित में है या संवेदनशील है तो हम इस पर फौरन एक्शन लेते हैं।

 

 

 

ये जानकारियां हुई लीक

बैंक के ग्राहकों की जो जानकारी वेबसाइट पर बिकने के लिए उपलब्ध थी उनमें कार्डधारक का नाम, कार्ड की एक्सपायरी डेट, पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर और कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यु शामिल है। सासि ने यह भी बताया कि जानकारी के दो सेट इस वेबसाइट पर रिलीज किये जा रहे थे। एक सीवीवी नंबर के साथ और एक बिना सीवीवी नंबर के। लीक हुए डाटा पर आखिरी तारीख 29 जनवरी 2018 की है, जो ये बताता है कि अभी भी हजारों कार्डधारकों की जानकारी यहां दर्ज है।

PNB ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (चीफ इंफॉर्मेशन सिक्युरिटी ऑफिसर) टीडी वीरवानी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बैंक इस मामले में सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है।

 

Similar News