Fuel Price: पेट्रोल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, डीजल की कीमतें पुराने स्तर पर

Fuel Price: पेट्रोल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, डीजल की कीमतें पुराने स्तर पर

Manmohan Prajapati
Update: 2019-12-16 03:33 GMT
Fuel Price: पेट्रोल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, डीजल की कीमतें पुराने स्तर पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतों में जहां पिछले माह लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं दिसंबर माह के शुरुआत से ही राहत मिलती नजर आ रही है। दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के कारण यह राहत मिली हुई है। जिसके चलते भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार (16 दिसंबर) सुबह लगातार पांचवे दिन पेट्रोल के रेट में कटौती कर दी है। 

पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। देखा जाए तो पिछले पांच दिन में दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। हालांकि डीजल के दाम लगातार सातवें दिन स्थिर हैं, यानी कि डीजल देशभर में पुराने दामों पर मिलेगा। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.69 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 80.35 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 77.35 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.65 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 66.04 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 69.27 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 68.45 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.81 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल की कीमतें
विदेशी बाजार में सोमवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा जा रहा है। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड क्रमश: 60 डॉलर प्रति औंस के नीचे और 65 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार कर रहे हैं। बता दें कि शुक्रवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल दिसंबर वायदा 36 रुपए की तेजी के साथ 4,236 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

Tags:    

Similar News