क्या चुनाव के बाद फिर बढ़ेंगे बेतहाशा दाम, जानें पेट्रोल- डीजल की क्या है स्थिति

वाहन ईंधन दाम क्या चुनाव के बाद फिर बढ़ेंगे बेतहाशा दाम, जानें पेट्रोल- डीजल की क्या है स्थिति

Manmohan Prajapati
Update: 2021-12-21 03:24 GMT
क्या चुनाव के बाद फिर बढ़ेंगे बेतहाशा दाम, जानें पेट्रोल- डीजल की क्या है स्थिति
हाईलाइट
  • डीजल की कीमतें भी नहीं बढ़ाए गए हैं
  • पेट्रोल के रेट दिवाली के बाद से स्थिर हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें दिवाली के बाद से लगातार स्थिर बनी हुई हैं। लोगों का मानना है कि चुनाव के चलते सरकार और सरकारी तेल कंपनियां यह राहत दे रही हैं। जो कि बीते चुनाव के दौरान भी दी गई थी। चूंकि बीते चुनाव के बाद वाहन ईंधन के दाम जबरदस्त तरीके से बढ़ाए गए थे, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव के बाद एक बार फिर से पेट्रोल डीजल के रेट आम आदमी का जीना मुहाल कर सकते हैं। 

फिलहाल बात करें आज (21 दिसंबर, मंगलवार) की तो भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL and BPCL) ने भाव में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया है। यानी कि दिवाली के बाद से निर्मित स्थिति आज भी जारी है। दिवाली से पहले केंद्र सरकार सहित कई राज्य सरकारों ने आगामी चुनाव को देखते हुए वैट में कटौती कर आम जनता को राहत दी थी। 

स्मार्टवर्क्‍स ने नए सीईओ के साथ सास वेंचर्स में 25 मिलियन डॉलर का किया निवेश 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

रैपिडो का बाइक टैक्सी सेगमेंट कुल कारोबार में करता है 78 प्रतिशत का योगदान

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Tags:    

Similar News