आईडीबीआई बैंक की नाकामी हमारी ऋण वसूली प्रक्रियाओं में खामियों को उजागर करती है

रिपोर्ट आईडीबीआई बैंक की नाकामी हमारी ऋण वसूली प्रक्रियाओं में खामियों को उजागर करती है

IANS News
Update: 2021-12-28 08:01 GMT
आईडीबीआई बैंक की नाकामी हमारी ऋण वसूली प्रक्रियाओं में खामियों को उजागर करती है
हाईलाइट
  • सूरत में स्थित प्रमोटरों में से एक ने समाचार एजेंसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वायर एजेंसी आईएएनएस ने 20 दिसंबर को एक सनसनीखेज रिपोर्ट पेश की, जिसमें कहा गया था कि नीरव मोदी जैसे हीरा कारोबारी ने आईडीबीआई बैंक को 6,710 करोड़ रुपये की चपत लगा दी थी। यह बैंक द्वारा 19 दिसंबर को प्रकाशित एक विज्ञापन पर आधारित था, जिसमें सांघवी एक्सपोर्ट्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के आठ प्रमोटर-निदेशकों की तस्वीर थी, जिसमें उन्हें, कंपनी और 12 अन्य संबंधित व्यक्तियों और संस्थाओं को विलफुल डिफॉल्टर्स घोषित किया गया था।

बैंक ने वैधानिक फाइलिंग में स्पष्ट करने की कोशिश करते हुए कहा कि डिफॉल्ट वास्तव में, मूल बकाया का सिर्फ 16.72 करोड़ रुपये था और समाचार रिपोर्ट में तथ्यात्मक अशुद्धि थी। यह पता चलता है कि बैंक के दावे में ही तथ्यात्मक अशुद्धियां या अर्धसत्य था। इसलिए, 21 दिसंबर को एक शुद्धिपत्र विज्ञापन में दूसरा सुधार किया गया, जहां बैंक ने कहा कि बकाया राशि 67.13 करोड़ रुपये थी।

आईएएनएस, अपनी फॉलोअप कहानी में, यह बताता है कि बकाया राशि के रूप में 161,088 डॉलर की राशि का कोई और उल्लेख नहीं है, जो पहले विज्ञापन में था। विलफुल डिफॉल्टर वह होता है जो जानबूझकर ऋण वापस नहीं करता है और यह संदेह होता है कि उसने धन का लेन-देन किया है। यह दंडनीय है, लेकिन अब तक किसी भी बड़े व्यवसायी को दंडित नहीं किया गया है। प्रतिक्रिया से संकेत मिलता है कि सांघवी एक्सपोर्ट्स निस्संदेह एक डिफॉल्टर है और इसके वार्षिक खाते समूह संस्थाओं को बैंक ऋण के डायवर्जन का संकेत देते हैं।

सूरत में स्थित प्रमोटरों में से एक ने समाचार एजेंसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी। सांघवी एक्सपोर्ट्स या किसी अन्य डिफॉल्टर के लिए कोई संक्षिप्त जानकारी नहीं रखते हुए, इस मामले की जांच करना महत्वपूर्ण है, यह समझने के लिए कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी) बड़े विलफुल डिफॉल्टरों की तुलना में छोटे उधारकर्ताओं के खिलाफ विभिन्न वसूली रणनीति का पालन कैसे करते हैं।आईडीबीआई बैंक के साथ समस्या तब शुरू हुई जब इसे गलत तरीके से एक विकास वित्त संस्थान के सार्वजनिक क्षेत्र के परसेंटेज और इसके साथ आने वाले सभी सामान के बावजूद एक निजी बैंक के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

एक्सिस बैंक (तत्कालीन यूटीआई बैंक) का भी ऐसा ही हाल था, लेकिन वह भाग्यशाली था कि उसे डॉक्टर पीजे नायक के नेतृत्व में शानदार शुरूआत मिली। वहीं आईडीबीआई बैंक एक विवाद से दूसरे विवाद में फंस गया। लर्निंग पॉइंट 2013 में तब आया, जब यूनाइटेड वेस्टर्न बैंक का इसके साथ विलय कर दिया गया था और बैंक उस ऑपरेशन से कभी उबर नहीं पाया। तब से, इसे बार-बार पुनर्पूजीकरण के रूप में राजकोष द्वारा खैरात के साथ सहारा दिया गया है। अंत में, जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को पूंजी में पंपिंग शुरू करने के लिए कहा गया और अब बैंक का 51 प्रतिशत हिस्सा है।

22 दिसंबर, 2019 की एक पीटीआई रिपोर्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के हवाले से कहा गया है कि 2015 से आईडीबीआई बैंक में 21,157 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। उन्होंने आगे कहा, जब हम सत्ता में वापस आए, तो एलआईसी ने 21,624 करोड़ रुपये का निवेश किया। साथ में, इसने 42,781 करोड़ रुपये जोड़े, इसे प्रोम्पट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) से बाहर लाने के लिए था, जो कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा विफल बैंकों को बचाए रखने का एक आदेश है।

इस बैंक के लिए वित्त मंत्रालय की भविष्य की योजनाएं हमारे लिए अधिक प्रासंगिक हैं क्योंकि यह पूरी गड़बड़ी अंतत: एलआईसी द्वारा एक मेगा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) के माध्यम से खुदरा निवेशकों (या तो सीधे या म्यूचुअल फंड के माध्यम से) की गोद में उतरेगी।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News