उभरती हुई अर्थव्यवस्‍थाओं की सूची में इस साल भी पाकिस्तान से पीछे रहा भारत

उभरती हुई अर्थव्यवस्‍थाओं की सूची में इस साल भी पाकिस्तान से पीछे रहा भारत

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-22 12:30 GMT
उभरती हुई अर्थव्यवस्‍थाओं की सूची में इस साल भी पाकिस्तान से पीछे रहा भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र सरकार एक और जहां देश के विकास को दिन दौगुना-रात चौगुना बढ़ाने का दावा कर रही है। वहीं वर्ल्ड इकोनॉमिक फॉरम की हालिया रिपोर्ट ने सरकार के इन दावों की पूरी सच्चाई सामने ला दी है। सोमवार को जारी हुई इस रिपोर्ट में विश्व की उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में भारत को 62वां स्थान दिया गया है। आश्चर्य की बात यह है कि इस सूची में पाकिस्तान हमसे कहीं आगे हैं। पाकिस्तान को इस रिपोर्ट में 47वां स्थान मिला है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने अपनी वार्षिक बैठक की शुरुआत से पहले यह वार्षिक सूचकांक जारी किया है। इस बैठक में दुनियाभर के बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। पीएम मोदी भी इस बैठक के लिए दावोस रवाना हो गए है। बैठक से ठीक पहले 103 देशों की इस लिस्ट में भारत का यह रैकिंग पीएम मोदी के लिए निश्चित तौर पर चिंता बढ़ाने वाली है जिन्होंने हाल ही में दिए अपने इंटरव्यू में कहा था कि वे दावोस में जाकर दूनिया को यह बताएंगे कि भारत आज किस तरह आर्थिक उन्नति के पथ पर अग्रसर है।

बता दें कि पिछले साल वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की इस रिपोर्ट में भारत 60वें स्थान पर था। वहीं पाकिस्तान को 52वां स्थान दिया गया था। इस साल जारी हुई रिपोर्ट में जहां भारत को 2 स्थान पीछे धकेला गया है वहीं पाकिस्तान को 5 स्थानों का फायदा हुआ है। इस साल चीन को भी 11 स्थानों का नुकसान हुआ है। ताजा रिपोर्ट में चीन को 26वां स्थान दिया गया है जबकि पिछले साल उसे 15वां स्थान मिला था।

इस साल देशों की रैंकिंग के लिए कुल 103 अर्थव्यवस्थाओं का तय मानदंडों पर आंकलन किया गया। इसमें 29 विकसित अर्थव्यवस्थाएं और 74 उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम कुछ मानकों के आधार पर इन देशों का  स्थान निर्धारित करती है। इन मानकों में देश के लोगों के रहने का तरीका, पर्यावरण में ठहराव और भविष्य की पीढ़ियों के आगे ऋणग्रस्तता से संरक्षण जैसी चीजें शामिल हैं।

इस रिपोर्ट में शीर्ष 10 में 9 देश यूरोपिय हैं। नॉर्वे, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, स्विट्जरलैंड और डेनमार्क शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाएं हैं। वहीं अमेरिका 23वें, ब्रिटेन 21वें, जर्मनी 12वें और रूस 19वें स्थान पर है।

Similar News