कोविड-19 से विश्व पर्यटन उद्योग को 12 खरब यूएस डॉलर का नुकसान

कोविड-19 से विश्व पर्यटन उद्योग को 12 खरब यूएस डॉलर का नुकसान

IANS News
Update: 2020-07-02 14:30 GMT
कोविड-19 से विश्व पर्यटन उद्योग को 12 खरब यूएस डॉलर का नुकसान
हाईलाइट
  • कोविड-19 से विश्व पर्यटन उद्योग को 12 खरब यूएस डॉलर का नुकसान

बीजिंग, 2 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि कोविड-19 से प्रभावित विश्व पर्यटन उद्योग करीब 4 महीनों तक स्थगित किया गया है, जिसका नुकसान कम से कम 12 खरब यूएस डॉलर है, जो विश्व जीडीपी के करीब 1.5 प्रतिशत है।

रिपोर्ट में अंदाजा लगाया गया कि यदि महामारी 12 महीनों के लिए चलती है, तो विश्व पर्यटन उद्योग का नुकसान संभवत: 33 खरब यूएस डॉलर तक पहुंचने की संभावना है।

रिपोर्ट के मुताबिक विकासशील देशों के अर्थतंत्र पर पर्यटन उद्योग का असर संभवत: और गंभीर होगा। जमैका और थाईलैंड की जीडीपी में अलग-अलग तौर पर 11 प्रतिशत और 9 प्रतिशत की कमी आएगी, जबकि केन्या, मिस्र, मलेशिया आदि देशों की जीडीपी भी 3 प्रतिशत से अधिक कम होगी। फ्रांस, ग्रीस, इटली, पुर्तगाल, स्पैन, अमेरिका आदि विकसित देशों के पर्यटन बाजार को भी भारी नुकसान पहुंचेगा।

पर्यटन बाजार के नुकसान से रेस्तरां, मनोरंजन आदि उद्योगों पर भी असर पड़ेगा। संबंधित उद्योगों में कार्यरत लोगों की आमदनी में गिरावट आएगी, यहां तक वे बेरोजगार भी हो सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन ने विभिन्न देशों से सामाजिक गारंटी को मजबूत करने की अपील की, ताकि पर्यटन उद्योग पर निर्भर लोगों की आर्थिक मुसीबतों में फंसने से बचा सके।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

Tags:    

Similar News