चीन की चेतावनी से बिटकॉइन समेत कई प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट

क्रिप्टोकरेंसी धड़ाम चीन की चेतावनी से बिटकॉइन समेत कई प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट

ANAND VANI
Update: 2021-09-25 08:15 GMT
चीन की चेतावनी से बिटकॉइन समेत कई प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट
हाईलाइट
  • वर्चुअल करेंसी

डिजिटल डेस्क,बीजिंग। चीन की चेतावनी से बिटकॉइन समेत कई क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट देखने को मिली। दरअसल शुक्रवार को चीन की केंद्रीय बैंक ने एक चेतावनी जारी की, जिसके बाद से ही क्रिप्टो करेंसीज में अचानक गिरावट दर्ज होने लगी। चीन की मुख्य बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की ओर से कहा गया कि सभी तरह की डिजिटल करेंसी अवैध है और अब वह इन सब पर कार्रवाई करेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वर्चुअल करेंसी के लिए डेरिवेटिव, ट्रेडिंग, ऑर्डर मैचिंग, टोकन जारी करने जैसी गतिविधियों पर बैन है। सेवा के नाम पर की जा रही सभी गतिविधियां अवैध है। चीन ने चेतावनी देते हुए कहा कि इस प्रकार की सेवाएं देने वाली विदेशी क्रिप्टोकरेंसी गैरकानूनी है। 

चीन की सख्ती
क्रिप्टोकरेंसी के प्रति चीन का ये रवैया कोई पहली बार सामने नहीं आई। इससे पहले भी ऐसा रूख अपना चुका है। चीन की बैंक ने कहा कि घरेलू निवेशकों को सेवा देने वाली विदेशी विनिमय पर पाबंदी लगाएगी। गौरतलब है कि बिटकॉइन की कीमत में एक सप्ताह की गिरावट के बाद गुरूवार को ही तेजी आई थी और अब फिर एक बार लुढ़कने की ओर है। यह इसके पहले चीन क्रिप्टोमाइनिंग पर कठोर कार्रवाई कर चुका है। उसका मानना है कि क्रिप्टो माइनिंग में ज्यादा इलेक्ट्रिक खर्च होती है। दरअसल पीपल्स बैंक ऑफ चाइना का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी व्यवसाय को बढ़ावा देने वाली पेमेंट एजेंसी, इंटरनेट कंपनी और फाइनेंशियल संस्थाओं पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए।     

किसमें कितनी गिरावट?
सीएनबीसी के अनुसार बिटकॉइन की कीमत करीब चार फीसदी से ज्यादा गिर गई जो अब लगभग 42400 पहुंच गई है। अप्रैल मध्य में बिटकॉइन की वैल्यू 65000 डॉलर के ऊपर थी। वहीं दुनिया की दूसरी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर की वैल्यू में आठ फीसदी और एक्सआरपी में 7 फीसदी से अधिक गिरावट देखने को मिली है।

Tags:    

Similar News