UAE की तेल कंपनियों में हिस्सेदारी लेगा भारत, 20 प्रतिशत तक होगा अधिग्रहण

UAE की तेल कंपनियों में हिस्सेदारी लेगा भारत, 20 प्रतिशत तक होगा अधिग्रहण

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-22 08:50 GMT
UAE की तेल कंपनियों में हिस्सेदारी लेगा भारत, 20 प्रतिशत तक होगा अधिग्रहण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में भारत को सबसे बड़े तेल आयातक के रूप में जाना जाता है। UAE से सबसे अधिक कच्चा तेल खरीदने वाली भारतीय सार्वजनिक तेल कंपनियां संयुक्त अरब अमीरात स्थित अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडनॉक) के तेल भंडारों में 20 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी लेने का मन बना रही है। इस हिस्सेदारी के संकेत ऑयल इंडिया लिमिटेड के चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर उत्पल बोरा ने दिए हैं।

UAE से आई पेशकश
उत्पल बोरा ने इस बारे में कहा कि "यूएई की एडनॉक से एक पेशकश आई है। वह अपने क्षेत्र में कुछ हिस्सेदारी की पेशकश कर रही है। इस क्षेत्र से उत्पादन हो रहा है। अब हम यह पड़ताल कर रहे हैं कि वहां निवेश करना फायदे का सौदा होगा या नहीं।"

चार कंपनियों की होगी हिस्सेदारी
यूएई के तेल मार्केट में होने वाली इस 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी में तीन से चार पेट्रोलियम कंपनियां हिस्सेदार होगी। इसमें भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (बीपीसीएल), ओएनजीसी विदेश लि. (ओवीएल) ऑयल इंडिया तथा अन्य शामिल हैं।

4000 करोड़ का निवेश करेगा ऑयल इंडिया
ऑयल इंडिया के एमडी बोरा ने कंपनी के बारे में बताते हुए कहा कि कंपनी की चालू वित्त वर्ष में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है। उनके अनुसार यह निवेश विकास के लिए खुदाई और खोज के लिए खुदाई कार्यक्रमों तथा ढांचे के सृजन के लिए किया जाएगा।

पुराने हो चुके हैं गैस ब्लॉक
बोरा ने कंपनी के गैस ब्लॉक के बारे में बताते हुए कहा कि कंपनियां जिन तेल एवं गैस ब्लॉकों का परिचालन कर रही है उनमें से ज्यादातर पुराने हैं। इसी दौरान बोरा ने उत्पादन के बारे में भी बताया उन्होंने कहा कि इस साल आयल इंडिया का तेल उत्पादन 33.5 लाख टन रहने की उम्मीद है जो पिछले साल 32.8 लाख टन रहा था।


 


 

Similar News