बिहार में पंचायतों को मिलेगी पंचम वित्त आयोग की दूसरी किस्त : सुशील मोदी

बिहार में पंचायतों को मिलेगी पंचम वित्त आयोग की दूसरी किस्त : सुशील मोदी

IANS News
Update: 2020-04-08 16:00 GMT
बिहार में पंचायतों को मिलेगी पंचम वित्त आयोग की दूसरी किस्त : सुशील मोदी

पटना, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां बुधवार को कहा कि पंचम वित्त आयोग की अनुशंसा पर पंचायती राज संस्थाओं को वर्ष 2019-20 की दूसरी किस्त के तौर पर 1401़ 17 करोड़ रुपये निर्गत करने की सहमति वित्त विभाग ने दे दी है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर विशेष परिस्थिति में इसमें से अनुदान राशि के एक हिस्से को ग्राम पंचायतें, पंचायत समितियां व जिला परिषद संक्रमण से बचाव व सुरक्षा पर खर्च कर पाएंगे।

मोदी ने बताया, अनुदान की राशि 562़ 04 करोड़ रुपये में से ग्राम पंचायतों को 375़28 करोड़ रुपये, पंचायत समितियों को 53़ 60 करोड़ व जिला परिषदों को 92़ 19 करोड़ रुपये निर्गत किए गए हैं, जिन्हें ई-गवर्नेस, क्षमतावर्धन व प्रशिक्षण आदि पर खर्च करना था।

उन्होंने आगे कहा, लेकिन, महामारी से उत्पन्न विशेष परिस्थिति में पंचायती राज संस्थाएं जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों व अन्य सरकारी कर्मियों के बचाव व सुरक्षा आदि के लिए मास्क, ग्लोब्स, सेनेटाइजर, साबुन आदि की खरीद पर खर्च कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें उपरोक्त खरीद के साथ स्वच्छता आदि के लिए गांवों में ब्लिचिंग पाउडर के छिड़काव व क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों की सुरक्षा आदि पर भी व्यय करेंगे। शेष 839़ 13 करोड़ रुपये डिवोलूशन के तौर पर ग्राम पंचायतों को निर्गत किया जा रहा है। ग्राम पंचायतें इसके 528़ 66 करोड़ की 90 प्रतिशत राशि सात निश्चय की नल-जल व अन्य योजनाओं पर खर्च करेंगी।

Tags:    

Similar News