नहीं संभले तो भारत में बेरोजगारी ले लेगी विकराल रूप - पॉल क्रूगमैन

नहीं संभले तो भारत में बेरोजगारी ले लेगी विकराल रूप - पॉल क्रूगमैन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-17 17:50 GMT
नहीं संभले तो भारत में बेरोजगारी ले लेगी विकराल रूप - पॉल क्रूगमैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिस देश में पकौड़ा बेचना रोजगार बन जाए तो आप समझ सकते हैं कि उस देश में बेरोजगारी की क्या स्थिति होगी? नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी अर्थशास्त्री पॉल क्रूगमैन ने भी अब भारत को बेरोजगारी की स्थिति को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा अगर समय रहते भारत ने उचित कदम नहीं उठाए तो यह समस्या विकराल रूप ले लेगी। पॉल क्रूगमैन ने कहा कि सरकार को इसके लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के विस्तार पर ध्यान देना होगा, बिना इसके सरकार बेरोजगारी पर नकेल नहीं कस सकती है। नई दिल्ली में एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में शामिल होने आए पॉल क्रूगमैन ने ये बात कही।

पॉल क्रूगमैन ने कहा, "जापान में वर्किंग एज पॉप्युलेशन में गिरावट आई है। इसीलिए अब वह दुनिया का सुपरपावर नहीं रहा। वहां लोग मशीनों पर ज्यादा निर्भर रहने लगे हैं। चीन की हालत भी लगभग इसी तरह की है, इसलिए भारत सर्विस सेक्टर के साथ अपने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को डेवेलप करके एशिया में लीड ले सकता है।" उन्होंने आगे कहा, "मैन्युफक्चरिंग सेक्टर में भारत का पिछड़ना सही नहीं होगा, क्योंकि आपके पास जनसंख्या के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में जॉब नहीं है।" वहीं उन्होंने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के कॉन्सेप्ट से सतर्क रहने की जरूरत बताई। 

पॉल ने भारत में सर्विस सेक्टर के विस्तार और ग्रोथ को अभूतपूर्व बताया। उन्होंने कहा, भारत की ग्रोथ की कहानी अविश्वसनीय है लेकिन इसने दुनिया का ध्यान अपनी तरफ नहीं खींचा, क्योंकि चीन ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया।

वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मार्गन एंड स्टैनले के इंवेस्टमेंट हेड रुचिर शर्मा ने कहा, जब दुनिया भर में रोजगार में जबर्दस्त वृद्धि दर्ज की जा रही है। ऐसे वक्त में भारत की बेरोजगारी बढ़ रही है। वैश्विक बेरोजगारी दर 40 सालों में सबसे नीचे हैं। लेकिन भारत में बेरोजगारी अब भी समस्या है। हालांकि रूचिर शर्मा ने कहा कि भारत में अच्छे उद्योगपतियों की संख्या ज्यादा है। हमारे देश में कारोबार में वंशवाद हावी है। 60 प्रतिशत बिजनेस में व्यापारिक घरानों की हिस्सेदारी है। उन्होंने राज्यों को ज्यादा ताकत देने की जरूरत बताई। 

Similar News