Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पांचवे दिन क्या हुआ बदलाव, जानें आपके शहर के दाम

Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पांचवे दिन क्या हुआ बदलाव, जानें आपके शहर के दाम

Manmohan Prajapati
Update: 2020-07-04 03:07 GMT
Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पांचवे दिन क्या हुआ बदलाव, जानें आपके शहर के दाम
हाईलाइट
  • आगामी ​दिनों में हो सकती है दाम में बढ़ोतरी
  • डीजल भी पुरानी कीमत पर ही स्थिर है
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में नरमी के बीच घरेलू बाजार में लगातार पांचवे राहत जारी है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने आज भी (शनिवार, 04 जुलाई) पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। तेल के दाम स्थिर रहने की वजह कच्चे तेल की कीमत का 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचना है। इससे पहले, बीते जून में लगातार 21 दिनों तक लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि उस दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार  में कच्चे तेल की कीमतों में लगभग नरमी रही थी। 

बात करें इस सप्ताह की तो आखिरी बार पेट्रोल- डीजल की कीमतों में सोमवार (29 जून 2020) को वृद्धि देखने को मिली थी। जहां पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल के रेट में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद से लगातार पेट्रोल- डीजल के रेट में स्थिरता दिखाई दे रही है। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने ‘फेयर एंड लवली’ का नाम बदलकर ‘ग्लो एंड लवली’ किया

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल 80.53 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 78.83 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 75.64 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 77.72 रुपए चुकाना होंगे।

अप्रैल से जून के दौरान 20.44 लाख करदाताओं को जारी किए गए 62,361 करोड़ रुपये के आई-टी रिफंड

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Tags:    

Similar News