Fuel Price: पेट्रोल- डीजल के दाम में हुई बढ़ोतरी या कटौती, यहां जानें

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल के दाम में हुई बढ़ोतरी या कटौती, यहां जानें

Manmohan Prajapati
Update: 2020-11-19 03:11 GMT
हाईलाइट
  • आज नहीं हुआ ईंधन के दाम में बदलाव
  • देश में फिलहाल कोई आसार नहीं
  • कच्चे तेल के दाम में हो सकती है कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (गुरुवार, 19 नवंबर) भी पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। यह लगातार 48वां दिन है जब देश में ईंधन के भाव जस के तस बने हुए हैं। दरअसल कोरोना महामारी से दुनिया अभी तक उबर नहीं पाई है। ऐसे में औद्योगिक गतिविधियां और ट्रांसपोर्टेशन काफी हद तक प्रभावित है। यही वजह है कि पेट्रोल और डीजल की मांग स्थिर बनी हुई है। 

मालूम हो कि नवंबर माह की शुरुआत से ही यह स्थिति देखने को मिली है। जब ईंधन के दाम ना ही बढ़े और ना ही घटे। लगभग यही स्थिति अक्टूबर माह में भी देखने को मिली थी। डीजल के दाम में आखिरी बार कटौती 2 अक्टूबर को हुई थी, जबकि पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई। फिलहाल आज देशभर में ईंधन पुराने दाम पर उपलब्ध होगा।  

Lakshmi Vilas Bank: RBI ने कहा- बैंक के पास पर्याप्त लिक्वीडिटी

पेट्रोल- डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली सहित आर्थिक राजधानी मुंबई और महानगर कोलकाता व चैन्नई में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। इनकी कीमत इस प्रकार हैं:- 

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

81.06 रुपए प्रति लीटर

70.46 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

87.74 रुपए प्रति लीटर

76.86 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

82.59 रुपए प्रति लीटर

73.99 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

84.14 रुपए प्रति लीटर

75.95 रुपए प्रति लीटर

आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक को दिया डीबीएस बैंक इंडिया में विलय का प्रस्ताव,

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Tags:    

Similar News