मुकेश अंबानी की रेलवे में एंट्री, 1 जनवरी से एयरटेल की जगह जियो देगा सेवाएं

मुकेश अंबानी की रेलवे में एंट्री, 1 जनवरी से एयरटेल की जगह जियो देगा सेवाएं

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-21 19:42 GMT
मुकेश अंबानी की रेलवे में एंट्री, 1 जनवरी से एयरटेल की जगह जियो देगा सेवाएं
हाईलाइट
  • रिलायंस जियो इन्फोकॉम 1 जनवरी से भारतीय रेलवे को भी सर्विस देगा।
  • इससे फोन बिलों में कम से कम 35 फिसदी कम होने की संभावना है।
  • पिछले छह सालों से रेलवे एयरटेल से सेवाएं ले रहा है
  • जिसके लिए रेलवे सालाना 100 करोड़ रुपए का भुगतान करता है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस जियो इन्फोकॉम 1 जनवरी से भारतीय रेलवे को भी सर्विस देगा। इससे फोन बिलों में कम से कम 35 फीसदी की कमी आने की संभावना है। रेलवे के पास क्लोज्ड यूजर ग्रुप (CUG) के 1.95 लाख कनेक्शन है जिसका इस्तेमाल उसके कर्मचारी करते हैं। पिछले छह सालों से रेलवे प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड से सेवाएं ले रहा है, जिसके लिए रेलवे सालाना 100 करोड़ रुपए का भुगतान एयरटेल को करता है। इसकी वैधता इस साल 31 दिसंबर को खत्म हो रही है।

रेलवे बोर्ड की ओर से 20 नवंबर को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि "मौजूदा CUG योजना की वैधता 31 दिसंबर, 2018 को समाप्त हो रही है। इसीलिए इंडियन रेलवे के लिए नई CUG योजना को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी रेलटेल (रेलवे पीएसयू) को सौंपी गई है। रेलटेल ने इसके लिए रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड को चुना है और रिलायंस को ये कॉन्ट्रेक्ट दे दिया गया है। नई CUG सेवा 1 जनवरी 2019 से प्रभावी होगी। CUG एक मोबाइल सेवा ऑपरेटरों द्वारा प्रदान की जाने वाली सप्लीमेंट्री सेवा है जो समूह के भीतर जुड़े किसी भी सदस्य को कॉल करने और प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराती है। यह सेवा एसएमएस के लिए भी लागू है।

इस योजना के तहत, रिलायंस जियो, 4जी / 3जी कनेक्शन प्रदान करेगा और कॉल नि: शुल्क होगी। कंपनी रेलवे को चार पैकेज मुहैया कराएगी - पहला पैकेज वरिष्ठ अधिकारी (दो प्रतिशत ग्राहक) के लिए 125 रुपये के मासिक किराए पर 60 जीबी का प्लान, दसरा संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी के लिए 99 रुपये के मासिक किराए पर 45 जीबी का प्लान, तीसरा ग्रुप सी स्टाफ के लिए 67 रुपये के मासिक किराए पर 30 जीबी का प्लान और चौथा बल्क एसएमएस के लिए 49 रुपये का प्लान है।

नियमित ग्राहकों के लिए, जियो का 25 जीबी का प्लान 199 रुपये में उपलब्ध है और ग्राहकों को इसके बाद टॉप अप के लिए 20 रुपये प्रति जीबी का भुगतान करना पड़ता है। जबकि जियो ने रेलवे कर्मचारियों के लिए जो योजना तैयार की है उसमें 2 जीबी के अतिरिक्त डेटा के लिए 10 रुपए चुकाने होंगे। वर्तमान योजना के तहत रेलवे को CUG के बाहर कॉल के लिए चार्ज किया जाता है, लेकिन 1 जनवरी से लागू हो रही योजना में ऐसा नहीं होगा। इसके अलावा, जियो का 3जी / 4जी डेटा पैक भी मौजूदा पैक से काफी सस्ते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, एयरटेल 1.95 लाख रेलवे ग्राहकों की सेवा कर रहा है, जबकि जियो रेलवे के 3.78 लाख कर्मियों की सेवा करेगा। संख्या में बढ़ोतरी के कारण, हमे सेवा प्रदाता से बेहतर डील मिली है। इसके परिणामस्वरूप, फोन बिल 35 फीसदी तक कम होने की संभावना हैं।"

पिछले महीने रिलायंस जियो इन्फोकॉम, एयरटेल और वोडाफोन ने इस कॉन्ट्रेक्ट के लिए बोली लगाई थी। सूत्रों का कहना है कि रेलवे ने बोलीदाताओं से मुफ्त कॉल की मांग की थी। लेकिन  यह कम लागत वाला डेटा था जिसने जियो को ये कॉन्ट्रेक्ट दिला दिया।

Similar News