SBI ने FD पर 0.75 फीसदी तक घटाया ब्याज, 1 अगस्त से लागू होंगी नई दरें

SBI ने FD पर 0.75 फीसदी तक घटाया ब्याज, 1 अगस्त से लागू होंगी नई दरें

IANS News
Update: 2019-07-29 11:00 GMT
SBI ने FD पर 0.75 फीसदी तक घटाया ब्याज, 1 अगस्त से लागू होंगी नई दरें
हाईलाइट
  • एसबीआई ने कहा कि गिरते ब्याज दर और अधिशेष तरलता के परिदृश्य के अनुसार
  • खुदरा मियादी जमा (दो करोड़ रुपये से कम) और बल्क मियादी जमा (दो करोड़ रुपये और इससे ऊपर) पर ब्याज दर को पुनर्व्यवस्थित किया जाएगा
  • देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सोमवार को कहा कि एक अगस्त से सभी मियादी जमा पर ब्याज दर घटा दी जाएगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने जमा पर ब्याज घटाने का फैसला किया है। SBI ने सोमवार को कहा कि 1 अगस्त से जमा पर घटे हुए ब्याज की नई दरें लागू होंगी। इससे बैंक में FD कराने वालों की कमाई घटेगी, लेकिन जो लोन लेना चाहते हैं उनके लिए आगे सस्ते कर्ज की गुंजाइश पैदा हो सकती है। 

इतने फीसदी कमी
बैंक का कहना है कि बैंकिंग तंत्र में अत्यधिक तरलता होने के कारण नकदी की आवश्यकता कम है। इसके अलावा दूसरे जमा प्रपत्रों की भी ब्याज दर घटने से एफडी पर ब्याज दर घटाई गई है। बैंक ने एक बयान में कहा है कि बैंक ने 179 दिनों तक की छोटी अवधियों की जमा राशियों पर ब्याज दर में 50 से 75 बेसिस प्वाइंट यानी 0.50 से 0.75 फीसदी की कमी की गई है। 

वहीं लंबी अवधियों की छोटी जमाराशियों ब्याज दर 0.20 फीसदी घटाया गया है। लंबी अवधि के बल्क डिपॉजिट यानी दो करोड़ रुपये से ज्यादा की राशियों पर ब्याज दर 0.35 फीसदी घटाया गया है। 

अन्य बैंक भी घटा सकमी हैं ब्याज
बता दें कि अब तक रिजर्व बैंक के बार-बार ब्याज दरें घटाने के बावजूद भी बैंक अब तक कर्ज सस्ता करने में हिचकिचाते थे। कारण जमा पर ज्यादा ब्याज देना बताया जाता था। ऐसे में जब तक जमा की लागत नहीं कम होती, कर्ज सस्ता करना कठिन होगा। लेकिन एसबीआइ द्वारा ब्याज दर घटाए जाने के बाद आने वाले समय में दूसरे बैंक भी ब्याज दर घटा सकते हैं। रिजर्व बैंक की अगले महीने की क्रेडिट पॉलिसी में भी ब्याज दरों में फिर से कटौती की उम्मीद की जा रही है।

Tags:    

Similar News