दहशत: गडचिरोली में जंगली हाथी का आतंक, फिर एक किसान को पैरों तले रौंदा,वनविभाग अलर्ट

गडचिरोली में जंगली हाथी का आतंक, फिर एक किसान को पैरों तले रौंदा,वनविभाग अलर्ट
  • तेलंगाना में दो लोगों की ले चुका है जान
  • घर से निकलने के लिए घबरा रहे हैं लोग
  • वन विभाग की टीम को झुंड से भटका हाथी दिखा

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। तेलंगाना राज्य में 2 लोगों को अपने पैरों तले रौंदने के बाद गुरुवार की सुबह भामरागढ़ तहसील के कियर जंगल क्षेत्र में दाखिल होने वाले जंगली हाथी ने फिर एक किसान को राैंद दिया। जंगली हाथी ने कियर गांव निवासी गांेगलू रामा तेलामी (46) को अपने पैरों तले रौंद दिया जिससे समूचे कियर गांव में दहशतपूर्ण माहौल निर्माण हो गया है। घटना की जानकारी मिलते ही वनविभाग की टीम मौके के दाखिल हो गयी है। इस संदर्भ में मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार की सुबह ही कियर गांव के कुछ लोगों को झुंड से भटका एक नर हाथी जंगल परिसर में दिखाई दिया था। नागरिकों द्वारा इसकी सूचना वनविभाग को दी गयी जिसके बाद वनविभाग की टीम ने कियर जंगल परिसर में पहुंचकर लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की गयी। लेकिन इसी बीच शाम 4 बजे के दौरान इसी जंगली हाथी ने एक किसान पर जानलेवा हमला बोल दिया जिसमें किसान गोंगलु तेलामी की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी। भामरागढ़ वनविभाग के गट्टा वन परिक्षेत्र के वन परिक्षेत्र अधिकारी योगेश शेरेकर और उनकी टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा किया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भामरागढ़ के ग्रामीण अस्पताल रवाना किया गया है।

झुंड ने गड़चिरोली के दिभना परिसर में डाला डेरा : ओड़िसा राज्य से गड़चिरोली जिले में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का मुख्य झुंड इन दिनों जिला मुख्यालय से महज 10 किमी की दूरी पर स्थित दिभना गांव के जंगल परिसर में है। दिन होते ही झुंड के हाथी जंगल में आराम करने पहुंच जाते हैं और रात होते ही खेत परिसर में पहुंचकर धान समेत मक्के की फसल को उजाड़ने लगते हंै। पिछले चार दिनों से हाथियों का झुंड दिभना, जेप्रा, आंबेशिवणी, मौशीखांब परिसर में होने के कारण नागरिकों में भयपूर्ण माहौल है।

नागरिकों में दहशत वनविभाग एक्शन मोड पर : मूलचेरा तहसील से सटी प्राणहिता नदी को पार कर तेलंगाना राज्य में 2 किसानों को मौत के घाट उतारने वाले झुंड से भटके जंगली हाथी ने पिछले 18 दिनों से सिरोंचा तहसील के रेपनपल्ली वन परिक्षेत्र में अपना डेरा लगाया था। अब यह हाथी भामरागढ़ तहसील के कियर गांव के करीब पहुंच गया है।

गुरुवार, 25 अप्रैल की सुबह कियर जंगल परिसर में हाथी को विचरण करते देखा गया है जिसके कारण वनविभाग की टीम एक्शन मोड पर आ गयी है। लोगों में भयपूर्ण माहौल निर्माण होते देख वनविभाग के कर्मचारियों ने कियर गांव में पहुंचकर लोगों को सतर्कता बरतने की सूचना भी दी है। बता दें कि, मंगलवार 23 अप्रैल की रात इसी जंगली हाथी ने चिरेपल्ली (कोत्तागुड़म) निवासी परशुराम सोयाम के घर को क्षति पहुंचाकर ताड़गुड़ा गांव परिसर के खेतों में जमकर उत्पात मचाया था। इसके बाद पेरमिली वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले आरेंदा मार्ग से होते हुए हाथी ने कोरेली गांव परिसर में प्रवेश किया। इस समय हाथी ने खेत में बनी एक झोपड़ी को भी ध्वस्त कर दिया था। जबकि गुरुवार, 25 अप्रैल को जंगली हाथी ने भामरागढ़ तहसील में एंट्री की है। क्षेत्र के कियर जंगल परिसर में इस हाथी को देखा गया है जिससे नागरिकों में भयपूर्ण माहौल है। उल्लेखनीय है कि, इस जंगल परिसर से कियर गांव कुछ ही दूरी पर बसा हुआ है जिससे वनविभाग की टीम ने लोगों को सतर्कता बरतने की सूचना भी दी है।

Created On :   26 April 2024 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story